scriptप्रकृति के खजाने को रातो-रात ले जा रहे थे, पुलिस ने रोका तो माफिया ने कर दिया हमला, जानिए ऐसा क्या छुपा था ट्रक में | sand mafia attack police party, several injured, 5 arrested | Patrika News

प्रकृति के खजाने को रातो-रात ले जा रहे थे, पुलिस ने रोका तो माफिया ने कर दिया हमला, जानिए ऐसा क्या छुपा था ट्रक में

locationनरसिंहपुरPublished: Jun 03, 2019 10:17:20 pm

Submitted by:

abishankar nagaich

रेत माफिया बेलगाम, रेत से भरा डंपर रोकने पर माफिया ने किया चौकी प्रभारी पर हमला, पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर भेजा जेल, 5 की तलाश जारी

sand mafia

sand mafia

नरसिंहपुर/गाडरवारा. जिले में रेत माफिया के हौसले किस कदर बुलंद है इसकी बानगी फिर सामने आई है। अवैध रेत से भरे डंपर को रोकने पर माफिया ने एक चौकी प्रभारी पर हमला कर मारपीट कर दी। घटना रविवार रात की है। पुलिस ने इस मामले में सख्ती दिखाते हुए 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है जबकि शेष 5 आरोपियों की तलाश की जा रही है।

ये है मामला
जानकारी के अनुसार रविवार रात सिहोरा चौकी क्षेत्र से एक रेत से भरा डंपर क्रमांक एमपी 15 जी 2972 गुजरा जिस पर
चौकी प्रभारी कृष्णा मोवई ने इस आधार पर रोक लिया कि प्रशासन ने शाम 6 बजे के बाद रेत के उत्खनन और परिवहन पर रोक लगा रखी है। डंपर में भरी रेत और परिवहन से संबंधित दस्तावेज मांगने पर मुख्य आरोपी रमाकांत पिता रामचरण कौरव निवासी ग्राम चारगांव और उसके 9 अन्य साथियों ने चौकी प्रभारी पर हमला कर दिया और मारपीट कर भाग निकले। इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी गई जिस पर गाडरवारा एसडीओपी एसआर यादव, टीआई गाडरवारा रामफल गौड़ एवं सिहोरा थाना प्रभारी की टीम ने पीछा करते हुए रेत के डंपर और मुख्य आरोपी सहित 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद रेत माफिया से जुड़े कुछ राजनीतिक आका भी सक्रिय हुए पर पुलिस ने अपनी सख्ती दिखाई और आरोपियों के साथ किसी तरह की नरमी नहीं बरती गई। टीआई के बताए अनुसार पुलिस ने इस संबंध में रमाकांत पिता रामचरण कौरव निवासी ग्राम चारगांव, थाना गाडरवारा सहित सात नामजद तथा तीन अन्य आरोपियों के विरुद्ध धारा 353, 332, 336, 294, 506, 186, 147, 148 के तहत अपराध दर्ज किया है। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त एक कार एवं रेेत से भरा डंपर जब्त कर गाडरवारा थाने में खड़े कराए हैं। बताया गया है कि मुख्य आरोपी रमाकांत पिता रामचरण कौरव निवासी ग्राम चारगांव इससे पहले भी रेत के अवैध कारोबार में पकड़ा जा चुका है ।

प्रशासन की सख्ती के बावजूद नहीं थमा रेत का काला कारोबार
नर्मदा एवं उससे जुड़ी सहायक नदियों में रातों-रात डम्परों व ट्रेक्टरों से रेत का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है। स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस रोकने में नाकामयाब साबित हो रहे हैं। गौरतलब है कि दो माह पहले प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई कर गाडरवारा क्षेत्र से 17 डंपर जब्त किए थे।


इन्हें गिरफ्तार कर भेजा जेल
जानकारी के अनुसार मुख्य आरोपी रमाकांत कौरव निवासी चारगांव थाना चीचली के अलावा आजाद कौरव, शुभम चौरसिया निवासी गाडरवारा, जितेंद्र उर्फ छोटू गुप्ता निवासी चावड़ी वार्ड गाडरवारा एवं संजय कौरव निवासी पंचवटी कॉलोनी गाडरवारा को जेल भेजा गया है ।

वर्जन
सिहोरा चौकी प्रभारी से मारपीट के पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर अदालत के आदेश पर जेल भेज दिया गया है। शेष आरोपियों की तलाश की जा रही है। मामले में सख्त कार्रवाई की जा रही है।
डॉ.गुरुकरण सिंह,एसपी

वर्जन
पूर्व में कलेक्टर और एसपी से रेत के काले कारोबार को रोकने के लिए बात की गई थी जिस पर सख्ती से कार्रवाई हुई थी कई डंपर पकड़े गए थे। पर अब खनिज विभाग इस क्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन और परिवहन को लेकर जरा भी गंभीर नहीं है जिसकी वजह से रेत माफिया यहां सक्रिय हो गया है। स्थानीय पुलिस और राजस्व अधिकारी भी रेत के काले कारोबार को रोकने के प्रति उदासीन हैं।
सुनीता पटेल, क्षेत्रीय विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो