scriptसर्वर डाउन, नहीं हुए पंजीयन | Server Down, Not Registered | Patrika News

सर्वर डाउन, नहीं हुए पंजीयन

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 15, 2018 11:39:58 pm

अंतिम तिथि पर गेहूं पंजीयन केंद्रों में लगी कतार, वंचित किसानों में आक्रोश, कुछ संस्थाओं ने बंद कर दिए काउंटर

Server Down, Not Registered

विपणन संस्था में पंजीयन नहीं होने का दुखड़ा सुनाते किसान।

गोटेगांव। गेहूं पंजीयन केन्द्रों में अंतिम तिथि 15 फरवरी पर किसानों की भीड़ उमड़ी। सर्वर डाउन होने से बहुत से किसान वंचित रहे। इससे उनमें आक्रोश दिखा। किसानों ने बताया कि उनसे कहा जा रहा है कि सर्वर डाउन होने के कारण पंजीयन करने में दिक्कत आ रही है। हर पंजीयन केन्द्र पर किसानों की कतारें लगी थी। विपणन संस्था ने किसानों के फॉर्म एकत्रित कर अपने पास रख लिए हैं। वहीं कुछ संस्थाओं ने पंजीयन काउंटर को ही बंद कर दिया है। वे फार्म जमा नहीं कर रहे हैं जिसके कारण किसान हलाकान होकर एसडीएम के पास शिकायत करने के लिए पहुंचे। मगर उनको किसी प्रकार की कोई राहत नहीं मिल रही है। उनके जमा फार्म की पावती तक संस्था वाले नहीं दे रहे हैं। उनका कहना है कि ऑनलाइन से ही पावती पर्ची निकलेगी अलग से पावती नहीं दे सकते हैं।
१५ फरवरी गेहूं पंजीयन की अंतिम तिथि होने के कारण हर पंजीयन केन्द्र पर किसान अपने अपने पंजीयन फार्म लिए खड़े रहे। बहुत से किसान खिड़की बंद कर देने के कारण मायूस होकर वापस घर चले गए। किसानों ने बताया कि पटवारी के नहीं मिलने से फार्म पर फसल के रकवा का सत्यापन नहीं होने से ऐसी दिक्कतें आई हैं। जब पटवारी मिला और उसने रकवा को सत्यापित किया तब फार्म जमा करने के लिए लाए हैं तो यहां पर पंजीयन का सर्वर काम नहीं करने की बात व्यक्त करके पंजीयन नहीं किया जा रहा है।
सहकारी विपणन संस्था में जिन किसानों के पंजीयन नहीं हुए हैं। उन किसानों ने अपने अपने फार्म भगवान भरोसे रख दिए हैं। संस्था वालों का कहना है कि यदि सर्वर ठीक होता है या पंजीयन की तिथि बढ़ती है तो जो फार्म किसानों ने भरोसे में रखे हैं उन सभी का पंजीयन कर दिया जाएगा। वृहत्ताकार सेवा समिति गोटेगांव सहित जहां पर भी समितियों में पंजीयन हो रहे हैं वहां पर किसानों के फार्म लेने की अपेक्षा खिड़की को ही बंद कर दिया है। उनका कहना है कि सर्वर कार्य नहीं कर रहा है इसलिए फार्म जमा करने का कोई औचित्य नहीं है। जो फार्म पंजीयन करने वाले के पास मौजूद हैं यदि उनका पंजीयन हो जाता है तो खिड़की खोल कर अन्य किसानों का फार्म लेना प्रारम्भ कर दिया जाएगा। कमोद, श्रीनगर, सर्रा आदि सहकारी समितियों में यही हालत सामने आई है।
स्थानीय कृषि उपज मंडी के उपाध्यक्ष अरसद मोहम्मद खान ने कलेक्टर को फोन करके किसानों को होने वाली दिक्कत से अवगत कराया है। वहीं किसानों ने तहसील कार्यालय जाकर एसडीएम शाहिद खान को होने वाली दिक्कत से लिखित अवगत कराया है। प्रबंधक राजेन्द्र पटैल का कहना है कि सर्वर कार्य नहीं करने के कारण खिड़की नहीं खोली गई है। इस तरह के हालात सभी पंजीयन केंद्रों पर मौजूद है। वह किसानों के फार्म को एंडवास जमा नहीं कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो