नरसिंहुपर में Sharadiya Navratri की धूम, मंदिर, घर ही नहीं पूजा पंडालों में रौनक

-Sharadiya Navratri पर मंदिरों में आकर्षक सजावट, संग कोरोना प्रोटोकॉल का भी ध्यान

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 08 Oct 2021, 01:17 PM IST

नरसिंहपुर. Sharadiya Navratri पर जिले के मंदिरों से लेकर घरों तक में देवी पूजन की धूम है। धूप-दीप, लोहबान की गमक पूरे वातावरण में महसूस की जा रही है। देवी भक्त मंदिरों में पहुंच कर श्रद्धावनत हो कर मां के आगे मस्तक झुका कर सविधि पूजन-अर्चन कर रहे हैं तो घरों में सविधि कलश स्थापित कर भक्ति अर्पित की जा रही है।

मंदिर और घर ही नहीं बल्कि अब तो सार्वजनिक पूजा पांडालो में देवी प्रतिमाओं की स्थापना हो गई है। ऐसे में श्रद्धालु इन पंडालों में भी पहुंचना शुरू हो गए हैं। पूजा पंडालों को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया है। मूर्तिकारों ने पूरी जान लगा कर माता रानी की प्रतिमा गढ़ कर उसे जीवंतता प्रदान की है। इन सजीव देवी प्रतिमाओं का स्वरूप देखते ही बनता है। ऊपर से पूजा पंडाल संचालकों नें इन प्रतिमाओं का शृंगार कर अद्भुत स्वरूप प्रदान कर दिया है।

देवी प्रतिमा का जलाभिषेक करती भक्त

जिला मुख्यालय के सदर देवी मंदिर, पुलिस लाइन मंदिर, जगतारिणी दरबार, बड़े पुल के पास स्थित देवी मंदिर में माता की प्रतिमा पर जल अर्पण करने श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ रहा है। उधर नरसिंहपुर जिला मुख्यालय के अलावा गाडरवारा, गोटगांव, सालीचौका, तेंदूखेड़ा, करेली, सांईखेड़ा में पूजा पंडालों में आयोजकों ने देवी प्रतिमा स्थापित कर दी है। दुर्गोत्सव समितियों के सदस्य बैंडबाजों पर देवी गीत की धुन पर नाचते गाते मूर्तिकारों के यहां से प्रतिमाएं लाए और पंडालों में सविधि प्राणप्रतिष्ठा कर उन मृणमयी प्रतिमाओं को जीवंतता प्रदान की।

एक तरफ जहां देवी भक्त पूजन-अर्चन में लगे हैं तो पुलिस व प्रशासन इन भक्तों की सुरक्षा, खास तौर पर कोरोना से बचाव के लिए तत्पर है। इसी कड़ी में नवरात्र के पहले दिन पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव के निर्देशन में पुलिस बल ने फ्लैगमार्च किया। एएसपी सुनील शिवहरे के नेतृत्व में निकला पुलिस बल विभिन्न क्षेत्रों में गया ताकि लोगों का भरोसा बढ़े और वो निश्चिंत हो कर अपनी आराधना में जुटे रहें। फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस अफसर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने, देह की दूरी का पालन करने की नसीहत भी देते रहे।


इस बीच बाहर से आने वालों के पहचान पत्रों की जांच भी की गई। पुलिस प्रशासन की विशेष निगाह पूजा पांडालो पर है जहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है। साथ ही जिले भर के होटल, लॉज, ढाबा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, धर्मशाला आदि सार्वजनिक स्थलों की सघन जांच की जा रही है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned