शी पावर- ब्रांड एम्बेसडर मैमूना खान ने छात्राओं को दिखाई नई राह

स्कूल में जब छात्राएं अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए स्कूल प्रशासन का मुंह देखती हैं उस उम्र ेमें मैमूना खान ने स्कूल की समस्याओं के लिए संघर्ष किया लिहाजा मध्यप्रदेश शासन ने उनकी प्रतिभा और जीवटता को देखते हुए उन्हें लाडो अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया।

By: ajay khare

Published: 16 Oct 2020, 09:11 PM IST

नरसिंहपुर. स्कूल में जब छात्राएं अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए स्कूल प्रशासन का मुंह देखती हैं उस उम्र ेमें मैमूना खान ने स्कूल की समस्याओं के लिए संघर्ष किया लिहाजा मध्यप्रदेश शासन ने उनकी प्रतिभा और जीवटता को देखते हुए उन्हें लाडो अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया। इसी साल उनका कार्यकाल पूरा हुआ है। जिला वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष हुसैन पठान की बेटी मैमूना खान की लाडो अभियान के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्ति महिला बाल विकास के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा वर्ष 2016 में की गई थी । मैमूना ने जो उल्लेखनीय व प्रेरक कार्य किए उनमें सबसे अहम यह है कि उन्होंने बेटियों के कम उम्र में विवाह रोकने के लिए जिले की बेटियों को जागरूक किया बेटियों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया । एक अवसर पर उन्होंने गरीब बेटियों की फीस भी जमा कराई । केंद्रीय विद्यालय पहुंच मार्ग बनाने के लिए धरना दिया। शासकीय ब्रांच प्राथमिक शाला की 4 माह से कटी विद्युत लाइन को अपनी पॉकेट मनी से जुड़वाया। स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर शासकीय महारानी कन्या स्कूल में अपनी छात्रवृत्ति व अपने भाई की पॉकेट मनी से शौचालय का निर्माण कराया। मैमूना ने कोरोना काल में अपने कॉलेज से मिली 5000 रुपए की राशि भी तत्कालीन कलेक्टर दीपक सक्सेना को कोरोना आपदा प्रबंधन के लिए सौंपी थी। ७ जुलाई २००१ को जन्मी मैमूना अब पीजी कॉलेज ेमें बीकाम सेकंड इयर की छात्रा हैं।

मैमूना का कहना है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ, अभियान से 6 वर्षों से जुड़ी हूं, इस अभियान को और आगे बढ़ाने के लिए कार्य करूंगी। मुझे इस बात का दुख है कि जब मैं केंद्रीय विद्यालय ग्राम नकटुआ में अध्यनरत थी तब अपने विद्यालय के समीप स्थित सरकारी शराब दुकान हटाने के लिए सहपाठी छात्र छात्राओं के साथ आंदोलन किया था लेकिन उसमें सफल नहीं हो सकी।

ajay khare Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned