श्रीराम महायज्ञ में आहुतियां देने आ रहे हजारों श्रद्धालु

ग्राम मगरधा स्थित सिद्ध झिरना श्रीहनुमान कुटी में एक सप्ताह से चल रहे श्रीराम महायज्ञ में भक्तों का तांता लग रहा है। हर रोज यज्ञ में हजारों श्रद्धालु आहुतियां दे रहे हैं

नरसिंहपुर. ग्राम मगरधा स्थित सिद्ध झिरना श्रीहनुमान कुटी में एक सप्ताह से चल रहे श्रीराम महायज्ञ में भक्तों का तांता लग रहा है। हर रोज यज्ञ में हजारों श्रद्धालु आहुतियां दे रहे हैं और दूसरी ओर मैदान में रामकथा भी चल रही है। नदी के किनारे स्थित श्रीहनुमान मंदिर में प्रतिदिन हजारों लोग दर्शन और पूजन अर्चन के लिए पहुंच रहे हैं। मंदिर में विराजमान संत त्यागी महाराज द्वारा दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां चल रहे यज्ञ के लिए किसी से भी किसी प्रकार का धन संग्रह नहीं किया गया है। प्रभु की कृपा से सारी व्यवस्थाएं अपने आप हो रही हैं, श्रद्धालु स्वयं ही यहां की व्यवस्थाओं में सहयोग कर रहे हैं। कथा स्थल पर विशाल पंडाल लगाया गया है जिसमें संत महामंडलेश्वर सनकादिक महाराज के सानिध्य में बालकदाम महाराज द्वारा कथा का वाचन किया जा रहा है। बुधवार को कथा श्रवण करने के लिए कवि गुरु सक्सेना सांड नरसिंहपुरी भी अन्य श्रद्धालुओं के साथ पहुंचे। पंडाल के पास ही मेला भी लगाया गया है जिसमें बच्चों की रुचि की वस्तुएं बेची जा रही हैं । बच्चों के झूले आदि भी लगाए गए हैं, गौरतलब है कि यहां प्रतिदिन प्रात: 9 से 12 बजे तक पूजन अर्चन एवं दोपहर 12 से 3 बजे तक राम कथा चल रही है। रासलीला का मंचन शाम 7 बजे से 10 बजे तक किया जा रहा है। देश के अनेक संत महात्माओं के सानिध्य में चल रहे श्रीराम महायज्ञ में दूर दूर से भक्त शामिल हो रहे हैं। महायज्ञ के दौरान सामूहिक कन्या विवाह का भी आयोजन किया जा चुका है। राम कथा और अन्य कार्यक्रमों सहित भंडारे में बड़ी संख्या में स्थानीय धर्मप्रेमी शामिल हो रहे हैं। संतों के ठहरने के लिए पंडाल लगाए गए हैं और श्रद्धालुओं के लिए भी पंडाल की व्यवस्था की गई है।
------------

ajay khare
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned