script

मां नर्मदा में भोर की पहली किरण में डुबकी लगाने का है विशेष महत्व

locationनरसिंहपुरPublished: May 19, 2019 12:17:03 am

Submitted by:

Sanjay Tiwari

मां नर्मदा में भोर की पहली किरण में डुबकी लगाने का है विशेष महत्व

special significance of dipping in Mother Narmada

special significance of dipping in Mother Narmada

नरसिंहपुर/गाडरवारा। शनिवार को वैशाख मास की पूर्णिमा के अवसर पर जिले भर में नर्मदा तटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। लोगों ने नर्मदा में स्नान, ध्यान किया और दान किया। सभी प्रमुख तटों बरमान, महादेव पिपरिया, ककराघाट, सतधारा सहित अन्य घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। मान्यता है कि भोर की पहली किरण के समय पुण्य सलिला में डुबकी लगाने का विशेष महत्व है। इस कारण श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने सुबह बहुत जल्दी नर्मदा तट के लिए निकल पड़े थे।
वैशाख पूर्णिमा के महत्व को देखते हुए शुक्रवार की रात से ही ग्रामीण अंचलों से श्रद्धालुओं ने नर्मदा तटों पर पहुंचना शुरू कर दिया था।गाडरवारा क्षेत्र से ऐसे अनेक लोगों के जत्थे शक्तिधाम पलोटनगंज में रात को कुछ घंटे विश्राम के बाद रवाना हुए। इसी प्रकार अन्य स्थानों पर भी पैदल एवं वाहनों से आए श्रद्धालु रात को ही गांवों से निकल कर प्रात: काल नर्मदा पहुंचे जहां भोर की पहली किरण के साथ स्नान के बाद अपने गांवों को दोपहर होने के पहले वापस पहुंच गए। नगर से भी अनेकों लोग समीपी नर्मदा तट ककराघाट पहुंचे, जहां नदी पुल से नर्मदा तट पर मेले जैसा नजारा दिखाई दिया। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हर हर नर्मदे के जयकारों के साथ नर्मदा में आस्था की डुबकियां लगाईं, नारियल, चुनरी चढ़ाई गई। लोगों ने नर्मदा तटों पर पंडितों से सत्यनारायण भगवान की कथा सुनी, प्रसादी वितरण, भंडारे, कन्या भोज आदि के आयोजन भी तटों पर हुए।
नर्मदा के प्रसिद्ध महादेव पिपरिया घाट पर श्रद्धालुओं ने दर्शन, स्नान पूजन किये। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने पहले नर्मदा स्नान किये इसके उपरांत घाट पर विराजित भगवान भोलेनाथ का नर्मदा जल से विधिवत श्रद्धापूर्वक जलाभिषेक पूजन अर्चन किया। यहां वैशाख पूर्णिमा के अवसर पर ग्रामीणों और श्रद्धालुओं द्वारा भंडारों का आयोजन भी किया गया। आस पास के कई गांवों के लोगों ने आस्था की डुबकी लगाकर स्नान दान के पर्व का लाभ उठाया और भीषण गर्मी में मां नर्मदा के शीतल जल में गर्मी का प्राकृतिक रूप से शमन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो