scriptसंवर रही मुक्तिधाम की हालत | Staying, Muktidham's condition | Patrika News

संवर रही मुक्तिधाम की हालत

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 13, 2019 12:34:11 pm

Submitted by:

ajay khare

सुविधाओं के साथ हो रही नगर भर के कचरे की सफाई

there-will-be-arrangements-for-wood-condoms-in-muktidham-itself

there-will-be-arrangements-for-wood-condoms-in-muktidham-itself

गाडरवारा। नगर के मुक्तिधाम के सौंदर्यकरण एवं सुविधाओं के विकास में नपा द्वारा लंबे अरसे से प्रयास किए जा रहे थे। अब काम पूरा होने के बाद मुक्तिधाम में अनोखा नजारा दिखने लगा है। यहां पूर्व में जनसहयोग से सीमेंट की बैंचें लगवाई गई थीं। वहीं मुक्तिधाम के समक्ष आस्था क्लब द्वारा बनवाए भवन एवं परिसर में भी नई रौनक दिख रही है। यहां नपा द्वारा सभी जगह रंग रोगन कार्य कराया गया है। पौधों की क्यारियों में किनारे लगी ईंटों को भी गुलाबी एवं सफेद रंग से पोता गया है। यहां तक कि लगे पेड़ों के तने भी पुताई के बाद अनोखा दृश्य उपस्थित कर रहे हैं। शवदाह स्थल के पास के शेडों एवं पास में लोगों की स्मृति में लगी बैंचों को दो रंगों से पुताई करने के अलावा जगह जगह गंदगी न करने के नारे लिखे गए हैं।
कचरा डंपिग ग्राउंड की भी हो रही सफाई
मुक्तिधाम के पास ही पूरे नगर का कचरा उठाकर नपा द्वारा वर्षों से फेंका जा रहा है। इसी कचरे के ढेर के धंसकने से नीचे बने मकानों पर गिरने से कुछ साल पहले लगभग एक दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। उक्त कचरे को बड़ी तादाद में आवारा मवेशी एवं शूकर पूरे परिसर में बिखराते थे। लेकिन अब वर्तमान परिषद द्वारा इसे भी मशीनों के जरिए साफ कराकर दूर फिंकवाया जा रहा है।
मिल रही अनोखी शांति
स्वच्छता में ही ईश्वर निवास करते हैं। इस बात को मुक्तिधाम में स्वत: अनुभव किया जा सकता है। अनेकों नागरिकों का कहना है कि मुक्तिधाम जाकर उन्हे वहां की सफाई एवं सुंदरता देखकर अनोखी शांति मिल रही है। जबकि पूर्व में यहां की अव्यवस्थाओं के चलते लोगों को किसी के अंतिम संस्कार में आने पर कुछ मिनट काटना भी मुश्किल होता था। जनसहयोग एवं नपा के प्रयासों से मुक्तिधाम की दशा में हो रहे सुधार की नागरिक सराहना कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो