election 2019 : दिव्यांग मतदाताओं से ज्यादा मतदान कराने क्या किए प्रयास

छात्र युवा संसद मतदाता जागरूकता का आयोजन का आयोजन, छात्र सांसदों ने पूछे सवाल

By: Sanjay Tiwari

Published: 10 Apr 2019, 12:02 AM IST

नरसिंहपुर। छात्र युवा संसद मतदाता जागरूकता का आयोजन शासकीय पीजी कालेज में किया गया। इसमें महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र युवा सांसद के रूप में संसदीय क्षेत्र के बुजुर्गो, महिला तथा युवा मतदाताओं को जागरूकता संबंधित प्रश्नोत्तर के माध्यम से उनके प्रश्नों का उत्तर भी छात्र युवा सांसदों ने बड़े ही सटीक तरीके से दिया। छात्र युवा संसद में अध्यक्ष के रूप में एनएस.एस के वरिष्ठ स्वयंसेवक सचिव सिलावट ने संसद की संपूर्ण कार्यवाही संचालित की।

संसद का आयोजन डॉ. अभिषेक तिवारी के मार्गदर्शन में किया गया। छात्र युवा सांसद के रूप में कृष्णशरण कौरव ने संसद में प्रश्नों के उत्तर देते हुए कहा जिला प्रशासन पूर्ण रूप से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नित्य नवीन आयामों के माध्यम से निरंतर मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है। विगत दिवस जिला निर्वाचन अधिकारी ने लाइव फेसबुक के माध्यम से युवा मतदाताओं के सवालों का उत्तर भी दिया था। नए युवा मतदाताओं के साथ 20-20 क्रिकेट मैच का आयोजन कर शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया वहीं युवा छात्र आनंद पटेल ने पूछा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने के लिए क्या प्रयास किए गए ? तो युवा मण्डल के छात्रों ने ही मतदाताओं के जिज्ञासा को ध्यान में रखते हुए बताया कि सभी आदर्श मतदान केन्द्रों में रैंप तैयार किए है तथा विकलांगों के लिए व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध करा दी है।

सीईओ ने दिए प्रश्नों के जवाब
संसद के मंचन कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर दीपक सक्सेना एवं जिला पंचायत सीईओ आरपी अहिरवार ने इन मतदाता जागरूकता के कार्यो की सराहना की तथा छात्रों का उत्साहवर्धन किया। जिला पंचायत सीईओ ने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कुछ छात्रों को मंच पर बुलाया। स्वयंसेवक सचिन सिलावट ने प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि धर्म, जाति, वर्ग विशेष के आधार पर मतदान नहीं करें एवं लालच में आकर भी मतदान न करें अपितु राष्ट्रहित में अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य को देखते हुए, ईमानदार, कत्र्तव्यनिष्ठ और अच्छी सरकार को चुने।

इन छात्रों ने की सहभागिता
युवा संसद का मंचन करने पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आरके चौकसे, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जीएस मर्सकोले, डॉ. अभिषेक तिवारी ने स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन किया। छात्र युवा संसद में रितु पारसवार, भारती प्रजापति, मोनिका श्रीवास, नूरजहां, सोनम चौधरी, नकुल प्रजापति, एकांत गौर, मोहित वर्मा, दीपक पटेल, शुभम काछी, सूर्यकांत यादव, अजय श्रीपाल, दुर्गेशसिंह ठाकुर, बलवीर गोल्हानी, चांदनी जाटव, आरती रैकवार, रामस्वरूप कुड़ोपा, साहबसी उईके, अभय राजपूत आदि ने सहभागिता की।

Sanjay Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned