scriptछात्रों ने लिया संकल्प प्लास्टिक का खात्मा कर संवारेंगे ग्रामीण अंचल | Students take pledge to eliminate plastic after finishing plastic | Patrika News

छात्रों ने लिया संकल्प प्लास्टिक का खात्मा कर संवारेंगे ग्रामीण अंचल

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 16, 2020 03:32:07 pm

Submitted by:

Amit Sharma

छात्रों ने लिया संकल्प प्लास्टिक का खात्मा कर संवारेंगे ग्रामीण अंचल

Students take pledge to eliminate plastic after finishing plastic

Students take pledge to eliminate plastic after finishing plastic

पत्रिका स्वर्णिम भारत अभियान जारी….
छात्रों ने लिया संकल्प प्लास्टिक का खात्मा कर संवारेंगे ग्रामीण अंचल
स्कूल के छात्र छात्राओं सहित स्टाफ और ग्रामीणों ने लिया स्वच्छता

नरसिंहपुर- नर्मदा तट के किनारे बसे एक छोटे से गांव केसली के सरकारी प्राथमिक स्कूल छात्र छात्राओं ने पत्रिका स्वर्णिम भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्लास्टिक और पॉलिथीन मुक्त भारत अभियान में सहयोग करते हुए स्वच्छता के लिए समर्पित होकर काम करने की मिसाल पेश की। सामूहिक संकल्प कार्यक्रम का मार्गदर्शन करते हुए प्रधान पाठक राजेश ठाकुर ने छात्र एवं छात्राओं को सफ ाई की चाक-चौबंद व्यवस्था घर और आसपास के वातावरण में बनाए रखने के लिए सीखें दी । इसके साथ ही विद्यार्थियों ने एकजुट होकर परिसर और आसपास अटी गंदगी और प्लास्टिक को एकत्रित कर विनष्टिकरण किया। मृदा और जल संरक्षण की दिशा में प्लास्टिक के प्रयोग बंद कराने की कोशिश करते रहने ग्रामीणों की भागीदारी बढ़ाने विद्यार्थियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
ग्राम पिपरिया बरोदिया की शासकीय माध्यमिक शाला के शिक्षकों ग्राम वासियों और विद्यार्थियों ने पत्रिका के स्वर्णिम भारत के तहत चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें मार्गदर्शन देते हुए प्रधान पाठक एम एल मालवीय ने सफ ाई,परिवेश की सुंदरता,पर्यावरण की शुद्धता वातावरण के संतुलन के महत्व को बताकर स्वच्छता और स्वास्थ्य की गतिविधियों को एक दूसरे का पूरक बताया। स्वच्छता से सुधार की ओर विद्यार्थियों को जुट जाने को कहा गया। प्लास्टिक मुक्त स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की भावना से वातावरण सुधार की ओर सकारात्मक गतिविधियां श्रमदान कार्यक्रम रोज की आदतों में शामिल करने की जरूरत बताई। प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों को लेकर गंभीरता दिखाई गई। शपथ ग्रहण में शामिल प्रधान पाठक एमएल् मालवीय, करेली बीएसी गजेन्द्र गुप्ता,अतिथि शिक्षक गुनेन्द बिसेन, भूतपूर्व छात्राएं रजनी कुशवाहा,माया कुशवाहा एवं शिवानी कुशवाहा एवं शाला के 78 विद्यार्थी सामूहिक रूप से सम्मिलित हुए।
इसी तरह शासकीय कन्या माध्यमिक शाला स्टेशन गंज में पत्रिका के स्वणर््िाम भारत अभियान के तहत छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर प्रधान पाठक एसएल चौधरी ने छात्राओं को प्लास्टिक के दुष्परिणामों से अवगत कराया और स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होने छात्राओं से कहा कि सभी लोग यह संकल्प लें कि आज से साल में कम से कम ७० घंटे या रोज ११मिनिट स्वच्छता के लिए देंगें। इस दौरान अपने आस पास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए श्रमदान करेंगें साथ में लोगों को भी स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगें। इस मौके पर छात्राओं ने स्कूल परिसर में स्वच्छता अभियान भी चलाया। इस अवसर पर शिक्षिका सुमन जैन,ममता गुप्ता,गायत्री साहू,मंजूलता कटारिया,जानकी मेहरा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो