scriptप्रवेश से पहले विषय चुनने का हुनर सीखेंगे विद्यार्थी | Students will learn the skill of choosing the subject before admission | Patrika News

प्रवेश से पहले विषय चुनने का हुनर सीखेंगे विद्यार्थी

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 20, 2020 07:58:21 pm

Submitted by:

ajay khare

स्कूल शिक्षा विभाग हाईस्कूल पास करने के बाद छात्रों को विषयों की विशेषताओं और कमियों से अवगत कराएगा। इसके लिए सभी हासे स्कूल के दो-दो शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

More than two lakhs student left exam in Up board

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन दो लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा 34 नकलची पकड़े गये

नरसहपुर. स्कूल शिक्षा विभाग हाईस्कूल पास करने के बाद छात्रों को विषयों की विशेषताओं और कमियों से अवगत कराएगा। इसके लिए सभी हासे स्कूल के दो-दो शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इन शिक्षकों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे छात्रों को उनके विषय चयन में मदद कर सकें। यदि 11वीं-12वीं में लिए गए विषय के अध्ययन में छात्रों को दिक्कत आती है तो कॉलेज में उन्हें पढ़ाई के लिए आसान तरीकों के बारे में बताया जाएगा। लॉन्च किए गए एमपी इंस्पायर पोर्टल पर छात्रों को मार्गदर्शन भी मिलेगा। एमपी इंस्पायर पोर्टल पर शिक्षा सत्र 2020-21 से कॉलेज और उनमें चलने वाले विषयों की जानकारी होगी। विषयों को चुनने के लिए शिक्षक छात्रों की मदद करेंगे। इस पोर्टल पर लगभग 6400 कॉलेजों का डाटा छात्रों को मिलेगा। देश में आयोजित होने वाली 1050 प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी भी मिलेगी। इस पोर्टल पर परीक्षा का सिलेबस और तैयारी के टिप्स विशेषज्ञों के जरिए उपलब्ध रहेंगे। कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए 930 अंतरराष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्तियों की जानकारी भी दी जाएगी। आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय जयश्री कियावत ने निर्देशों में हवाला दिया कि इसका मकसद शिक्षा को कॅरिअर बेस्ड बनाना है। छात्रों को कॅरिअर के लिए तैयार करना भी इसका उद्देश्य है। एमपी एस्पायर पोर्टल पर कॅरिअर विकीपीडिया और प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी के साथ डिटेल कॉलेज डायरेक्टरी भी उपलब्ध है। शिक्षक भी अपने लॉगइन से विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं और सवालों का जवाब दे सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो