scriptsugar mil : इस बार गन्ना पिराई सीजन में सडक़ पर नहीं लगेगी वाहनों की लंबी कतारें | sugar mil : Sugarcane crushing : Long queues of vehicles | Patrika News

sugar mil : इस बार गन्ना पिराई सीजन में सडक़ पर नहीं लगेगी वाहनों की लंबी कतारें

locationनरसिंहपुरPublished: Sep 24, 2019 11:23:55 pm

Submitted by:

Sanjay Tiwari

जिला प्रशासन व शुगर मिल प्रबंधन की बैठक में व्यवस्थाओं पर की चर्चा

sugar mil : Sugarcane crushing : Long queues of vehicles

sugar mil : Sugarcane crushing : Long queues of vehicles

नरसिंहपुर। आगामी गन्ना पैराई सत्र को सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए जिला प्रशासन व शुगर मिल प्रबंधन की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की गई। बैठक में आगामी सत्र में किसानों से गन्ना खरीदी की तैयारियों के साथ-साथ वित्तीय प्रबंधन एवं सुरक्षा तथा यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिए चर्चा की गई।

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सभी मिल प्रबंधन को कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। इसके अंतर्गत संबंधित क्षेत्रों में मिल प्रबंधन एसडीएम, एसडीओपी व तहसीलदार के साथ मिलकर लगातार कैंप का आयोजन करें तथा किसानों से प्रत्यक्ष सम्पर्क स्थापित करें। मिलों को प्रतिदिन की पिराई क्षमता के अनुसार ही एसएमएस के माध्यम से पर्ची जारी करने के निर्देश दिये गए ताकि क्षमता से अधिक वाहन मिलों में न पहुंचे। कलेक्टर ने मिल प्रबंधक को अस्थाई यार्ड बनाने हेतु सरकारी जमीन देने का भी प्रस्ताव दिया है, ताकि भीड़ को नियंत्रित कर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाया रखा जा सके।

कलेक्टर द्वारा सभी मिलों को वित्तीय प्रबंधन की पारदर्शी व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया, जिससे कृषकों को निर्धारित समयावधि में भुगतान सुनिश्चित किया जा सके। पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह ने सभी मिलों को निर्देशित किया कि वह औद्योगिक सुरक्षा विभाग के मानकों के अनुरूप लायसेंस प्राप्त कर सुरक्षा एवं फायर सेफ्टी से बचाव के सभी उपायों को पूर्व से ही पूर्ण कराएं। इसके अलावा पैराई सत्र के दौरान मिल क्षेत्र में आने वाले श्रमिकों, गाडिय़ों एवं कार्यरत सभी कर्मचारियों का वैरिफीकेशन संबंधित थानों में प्रदान करेंगे।

नई प्रयोशगाला की होगी स्थापना
गन्ना रिकव्हरी सिस्टम को पारदर्शी बनाने हेतु गन्ना अनुसंधान बोहानी में नई प्रयोग शाला की स्थापना की जाएगी। दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन बोहानी में किया जायेगा। जिसमें विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिकों द्वारा गन्ना कृषकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। दीवाली के पहले पुनरू समीक्षा बैठक किया जाएगा। बैठक में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, जिपं सीइओ केके भार्गव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो