scriptशुुगर मिलों की जांच अधूरी, कई मिलों में मिला प्रदूषण | Sugar mill, minister in charge, collector, team, report, officer, envi | Patrika News

शुुगर मिलों की जांच अधूरी, कई मिलों में मिला प्रदूषण

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 10, 2020 11:11:20 pm

Submitted by:

Sanjay Tiwari

शुुगर मिलों की जांच अधूरी, कई मिलों में मिला प्रदूषण

Sugar mill, minister in charge, collector, team, report, officer, environment, chemical

Sugar mill, minister in charge, collector, team, report, officer, environment, chemical

नरसिंहपुर। जिले के प्रभारी मंत्री के निर्देश पर कलेक्टर द्वारा शुगर मिलों की जांच के लिए गठित किए गए दल को 10 फरवरी तक जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी थी पर यह निर्धारित समय में पूरी नहीं हो सकी। अभी भी 3 मिलों की जांच होनी बाकी है। अधिकारियों के दल ने जिन मिलों की जांच की है उनमें से कुछ मिलों द्वारा अवशिष्ट का उचित तरीके से निस्तारण न किए जाने, मिल से निकलने वाले रासायनिक पानी का उचित उपचार न किए जाने और प्रकृति व पर्यावरण को नुकसान होने की ग्राउंड रिपोर्ट सामने आई है।

जिले में रेवा कृपा सुगर मिल भिटौनी, वंशिका सुगर मिल बिलगुंवा, राजराजेश्वरी सुगर मिल मोहपानी, करेली सुगर मिल करेली, महाकौशल सुगर मिल बचई, नर्मदा सुगर मिल सालीचौका, आकृति सुगर मिल तूमड़ा और शक्ति सुगर मिल कौंडिय़ा मिल संचालित हैं। जिनके खिलाफ मिलों के खिलाफ क्षेत्रीय किसानों और अन्य लोगों ने प्रदूषण फैलाने सहित अन्य शिकायतें की थीं। ये शिकायतें स्थानीय प्रशासन से किए जाने के बाद अंत में जिले के प्रभारी मंत्री से तरुण भनोत से शिकायत की गई थी। जिस पर मंत्री ने कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए थे।

ये हैं जांच के मुख्य बिंदु
-सुगर मिलों द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण
-मिलों में अवशिष्ट का निस्तारण व उपचार
-किसानों के वर्तमान भुगतान की स्थिति
-किसानों के पूर्व वर्तमान भुगतान की स्थिति

जांच में शामिल हैं ये अधिकारी
जांच दल के मुखिया जिला पंचायत के सीईओ कमलेश भार्गव हैं । टीम में उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी, सहायक संचालक गन्ना अभिषेक दुबे, संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारी व अनुविभागीय पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

इनका कहना है
जिले में संचालित सुगर मिलों की जांच अभी पूरी नहीं हो सकी है, कुछ मिलों की जांच बकाया है जो जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। जांच के बिंदुओं में प्रदूषण एक अहम मुद्दा है। कई मिलों के खिलाफ गंभीर शिकायतें थीं।
कमलेश भार्गव, सीईओ जिला पंचायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो