scriptस्वामी विवेकानंद की जयंती पर जिले में हुये सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम | surya namaskar in narsinghpur | Patrika News

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर जिले में हुये सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 12, 2019 01:36:53 pm

Submitted by:

ajay khare

स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में जनप्रतिनिधियों, विद्यार्थियों व अधिकारियों ने किया सूर्य नमस्कार, स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गई

स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में जनप्रतिनिधियों, विद्यार्थियों व अधिकारियों ने किया सूर्य नमस्कार, स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गई

yoga

नरसिंहपुरÐ राज्य शासन के निर्देशानुसार स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के अवसर पर १२ जनवरी को जिले में सभी शैक्षणिक संस्थाओं समेत विभिन्न स्थानों पर प्रात: ९ बजे से आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, शिक्षकों, विद्यार्थियों और नागरिकों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार किया। जिले में स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गई।
स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में सामूहिक सूर्य नमस्कार के जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनीता अग्रवाल, जिला कोषालय अधिकारी प्रशांत गोटिया, मुख्य नगर पालिका अधिकारी केएस ठाकुर, धनीराम पटैल, सुनील कोठारी, जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर, डीपीसी एसके कोष्टी, जिला युवा खेल कल्याण अधिकारी संतोष राजपूत, विद्यार्थी, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, शिक्षक, अन्य अधिकारी और नागरिकगण शामिल हुये।
इस मौके पर जनप्रतिनिधियों, विद्यार्थियों, अधिकारियों, शिक्षकों व नागरिकों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार किया। जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं और आश्रम शालाओं में प्रतिभागियों ने आकाशवाणी द्वारा सीधे प्रसारित कार्यक्रम के साथ सूर्य नमस्कार की सभी १२ मुद्राओं को क्रमवार किया और प्राणायाम भी किया गया। सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के तीन- तीन चरण पूरे किये गये। सामूहिक सूर्य नमस्कार में प्रार्थना की मुद्रा, हस्त उत्तानासन, पादहस्तासन, अश्व संचालनासन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, पर्वतासन आदि १२ मुद्राओं का अभ्यास किया और अनुलोम- विलोम, भस्त्रिका एवं भ्रामरी प्राणायाम किया। इसके पहले राष्ट्रगीत वंदेमात्रम और मध्यप्रदेश गान का गायन किया गया। इस मौके पर आकाशवाणी से स्वामी विवेकानंद द्वारा ११ सितम्बर १८९३ को शिकागो में दिये गये उद्बोधन की अमृतवाणी एवं उसके हिन्दी रूपांतरण के मुख्य अंशों का प्रसारण किया गया। इसके बाद राष्ट्रगान हुआ।
कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के संदेश का आकाशवाणी द्वारा प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में सूर्य नमस्कार के लाभ बताये। उन्होंने सूर्य नमस्कार को दिनचर्या में शामिल करने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री ने युवा दिवस की शुभकामनायें दीं।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम का संचालन दीपक अग्निहोत्री और आभार प्रदर्शन जिला खेल अधिकारी संतोष राजपूत ने किया।
मीजल्स- रूबैला मुक्त भारत की दिलाई शपथ
सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम के पश्चात जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल ने उपस्थितों को मीजल्स- रूबैला मुक्त भारत की शपथ दिलाई। शपथ दोहराते हुए लोगों ने कहा कि हम सभी संकल्प लेते हैं कि जिस प्रकार टीकों के माध्यम से स्मालपॉक्स, पोलियो एवं मातृ- शिशु टिटनेस बीमारी का अंत किया है, उसी प्रकार वर्ष २०१९ माह जनवरी से ९ माह से १५ वर्ष तक के प्रत्येक बालक- बालिका को, दोहिने बाजू की चमड़ी में पीड़ा रहित एमआर का एक टीका देकर २ जानलेवा बीमारियों मीजल्स एवं रूबैला से भारत वर्ष को मुक्ति दिलायेंगे। हम संकल्प लेते हैं कि पात्र आयु वर्ग के सभी बालक- बालिकाओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे एवं इस अभियान में सहयोग करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो