scriptTeachers and children infected with Corona, three schools closed, noti | कोरोना से शिक्षक और बच्चे हुए संक्रमित तीन स्कूल बंद, एक प्राचार्य को थमाया नोटिस | Patrika News

कोरोना से शिक्षक और बच्चे हुए संक्रमित तीन स्कूल बंद, एक प्राचार्य को थमाया नोटिस

कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप अब अपना असर दिखाने लगा है। इसने स्कूलों में अपने पांव पसार लिए हैं दो निजी और एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और बच्चों के संक्रमित होने बाद जहां स्कूलों को बंद करा दिया है वहीं एक प्राचार्य को प्रशासन ने नोटिस दिया है।

नरसिंहपुर

Updated: January 13, 2022 09:21:57 pm

नरसिंहपुर. कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप अब अपना असर दिखाने लगा है। इसने स्कूलों में अपने पांव पसार लिए हैं दो निजी और एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और बच्चों के संक्रमित होने बाद जहां स्कूलों को बंद करा दिया है वहीं एक प्राचार्य को प्रशासन ने नोटिस दिया है। जानकारी के अनुसार बुधवार की देर रात प्रशासन को मिली रिपोर्ट के अनुसार शहर के चावरा विद्यापीठ स्कूल के दो बच्चे संक्रमित पाए गए हैं। गोटेगांव के निजी स्कूल देव मुरलीधर के ६ शिक्षकों की दूसरी सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई जबकि नरसिंहपुर के अंतर्गत भैंसा गांव स्थित सरकारी माध्यमिक स्कूल में जबलपुर निवासी प्राचार्य के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। तीनों स्कूलों को एहतियात के तौर पर 7-7 दिन के लिए बंद कर दिया गया है।
covid.png
corona
बताया गया है कि चावरा विद्यापीठ की एक शिक्षक कुछ दिनों पहले कोरोना संक्रमित हुई थीं उनका बेटा बाहर से आया था और उसे कोरोना जैसे लक्षण थे जिसके संपर्क में आने पर वे भी कोरोना संक्रमित हो गईं। विद्यालय प्रबंधन ने इस बात की जानकारी प्रशासन को नहीं दी और न ही अपने स्कूल में शिक्षक के संपर्क में आए लोगों की कोविड जांच कराने कांटेक्ट हिस्ट्री आदि के लिए प्रशासन से कोई अनुरोध किया। परिणामस्वरूप शिक्षक के संपर्क में आने से अन्य लोगों में संक्रमण फैला। प्रशासन ने विद्यालय प्रबंधन की इस लापरवाही को देखते हुए प्राचार्य को नोटिस दिया है और जांच के लिए एक दल का गठन किया, नायब तहसीलदार नरसिंहपुर बीईओ करेली,बीआरसी नरसिंहपुर एवं बीएसी करेली मौके पर पहुंचे और जांच के बाद यह बात सामने आई कि विद्यालय के 2 छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसकी जानकारी देने में स्कूल प्रशासन भारी आनाकानी कर रहा था। स्वास्थ्य विभाग से सीबीएमओ के पहुंचने पर स्थिति स्पष्ट हुई। इसके उपरांत जांच पंचनामा बनाकर स्कूल को आगामी आदेश तक बंद रखने और स्टाफ एवं संबंधित कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों का कोविड 19 टेस्ट कराने के निर्देश दिए गएसाथ ही स्कूल केम्पस को सैनिटाइज कराने की व्यवस्था भी की गई।
वर्जन
चावरा विद्यापीठ के दो विद्यार्थी संक्रमित पाए गए हंै। इसकी सूचना के बाद आवश्यक कार्रवाई करते हुए जांच पंचनामा बनाकर आगामी आदेश तक स्कूल को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।
सत्यप्रकाश त्यागी,प्रभारी विकाखंड शिक्षाधिकारी करेली
तीनों स्कूलों में की जा रही कांटेक्ट ट्रेसिंग
प्रशासन अब इस बात की जांच कर रहा है कि तीनों स्कूलों में कोरोना से संक्रमित हुए शिक्षकों प्राचार्य के संपर्क में आने पर कितने लोग संक्रमित हुए हैं। फिलहाल एहतियात के तौर पर प्रत्यक्ष संपर्क में आए बच्चों, शिक्षकों को क्वारंटीन कर दिया गया है। इसके अलावा कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। बताया गया है कि तीनों स्कूलों में शिक्षकों-बच्चों के संक्रमित मिलने के बाद यहां के परिसरों का सैनिटाइजेशन कराया गया है। किसी को भी परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।
जबलपुर से अपडाउन कर रही थीं प्राचार्य
बताया गया है कि नरसिंहपुर के अंतर्गत भैंसा गांव स्थित सरकारी माध्यमिक स्कूल में पदस्थ प्राचार्य जबलपुर निवासी हैं और वे अपडाउन कर रही थीं। प्राचार्य के संक्रमित होने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि या तो वे आवागमन के दौरान कोविड संक्रमित हुईं या फिर जबलपुर में ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आने से कोरोना की चपेट में आईं। बहरहाल प्राचार्य के कोविड पॉजिटिव होने के बाद उस स्कूल के सभी शिक्षकों उनके परिजनों स्कूल में पढऩे वाले बच्चों और उनके परिजनों की कोविड जांच अनिवार्य हो गई है।
सबसे बड़ा खतरा अपडाउनर्स से
कोविड की तीसरी लहर को लेकर सबसे बड़ा खतरा अपडाउनर्स से है। अपनी नौकरी व आजीविका के सिलसिले में कई लोग ट्रेन और बसों से अपडाउन कर रहे हैं। नरसिंहपुर स्टेशन पर ठहरने वाली कई ट्रेनें भोपाल मुंबई और बिहार व अन्य जगहों के लिए चलती हैं। इनमें अन्य प्रांतों के यात्री सफर करते हैं इनके संपर्क में आने पर अपडाउनर्स खुद संक्रमण का शिकार हो सकते हैं और सकंमित होने पर दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.