scriptटेली कांफ्रेंसिंग से होगा उपचार, मशीन से निकलेगा पर्चा एवं दवाएं | Tele-conferencing will be treated, drug and medicines will come out fr | Patrika News

टेली कांफ्रेंसिंग से होगा उपचार, मशीन से निकलेगा पर्चा एवं दवाएं

locationनरसिंहपुरPublished: Mar 12, 2019 11:18:43 am

Submitted by:

ajay khare

सुकर्मा टेली मेडीसन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का शुभारंभ

गाडरवारा। जिले के सीमावर्ती गांव सांईखेडा क्षेत्र के ग्राम मेहरागांव में रविवार को सुकर्मा फाउंडेशन द्वारा टेली मेडीसन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का समारोहपूर्वक शुुभारंभ किया गया। यह इस जिले का पहला ऐसा स्वास्थ्य कें्रद है जो बिना किसी सरकारी मदद के शुरू किया गया है। अब एक छोटे गांव में बैठे लोग भी उच्च स्तरीय डाक्टरों से अपना इलाज करा सकेंगे। इस केन्द्र का लाभ फाउंडेशन की माया विश्वकर्मा के प्रयासों से ग्राम मेहरागांव के लोगों को मिलने लगा है।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक दीनदयाल ढिमोले ने कहा कि इस टेली मेडीसन स्वास्थ्य केन्द्र का मेहरागांव जैसे छोटे गांव में शुरू होना एक सपने के सकार होने जैसा है। इस स्वास्थ्य केन्द्र से यहां के ग्रामीण लोगों को स्वास्थ्य की वह सुविधायें गांव में ही मिल सकेंगी, जिसकी वो सिर्फ कल्पना ही कर सकते थे। माया विश्वकर्मा ने अमेरिका में रहते हुए गांव के लिए इतना सोचा यह सच में सराहनीय है। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को डॉ. चौहान, नारोलिया व जिला पंचायत सदस्य दिग्विजयसिंह ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर मां सरस्वती की पूजा कर किया। अतिथियों द्वारा फीता काटकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र का विधिवत उद्घाटन किया।
उल्लेखनीय है कि इस टेली मेडीसन केन्द्र में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये डाक्टरों द्वारा मरीजों का इलाज किया जाएगा। डाक्टर द्वारा लिखी गई दवा का पर्चा मशीन से छप कर निकलेगा। और मशीन में पहले से लोड की गई दवाइयां मरीज को मौके पर ही उपलब्ध हो जाएंगी। इस तरह एक छोटे गांव में बैठे लोग भी उच्च स्तरीय डाक्टरों से इलाज पा सकेंगे। इस केन्द्र का लाभ माया विश्वकर्मा के प्रयासों से ग्राम मेहरागांव के लोगों को मिलने लगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो