scriptआग ने दिखाया विकराल रूप, एक दिन में पांच जगह आगजनी | The fire showed a vivid form, five places in a day arson | Patrika News

आग ने दिखाया विकराल रूप, एक दिन में पांच जगह आगजनी

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 11, 2019 11:06:18 pm

बुधवार को जिले में सबसे अधिक आगजनी के प्रकरण गोटेगांव में बने, कई एकड़ की फसलें जलकर राख

The fire showed a vivid form, five places in a day arson

The fire showed a vivid form, five places in a day arson

गोटेगांव। चिलचिलाती सूर्य की किरणों के अभी एक माह भी व्यतीत नहीं हुए हैं और इसके कारण किसानों के खेतों में लगी हुई फसलों में लगने वाली आग की घटनाएं अभी तक दर्ज मामलों के आधार पर जिले में सबसे अधिक गोटेगांव पुलिस थाना में दर्ज हो चुकी हैं। जानकारी के अनुसार अभी तक गोटेगांव पुलिस थाना में किसानों के खेतों में लगी आग के २६ प्रकरण दर्ज हो चुके हैं।
पुलिस थाना गोटेगांव में एक ही दिन में पांच प्रकरण किसानों के खेतों में आग लगने के बुधवार को दर्ज किए गए हैं। जानकारी के अनुसार अमित अग्रवाल श्रीनगर के खेत में आग लगने से पांच एकड़ की गेहूं की फसल जलने से दस हजार रुपए का नुकसान बताया गया है। किशोरी गौड डुगरिया के तीन एकड़ की गेहूं की फसल के साथ ४० सिंचाई के पाइप जलने से १.५० लाख रुपए का नुकसान हुआ। चौबाराम गौड़ सलैया के खेत की नरवाई में आग लगने से वहां पर रखे हुए २१५ नग सिंचाई के पाइप जल गए जिसके कारण २.५० लाख रुपए का नुकसान होने का मामला दर्ज किया गया है। प्रेमङ्क्षसह लोधी लाठगांव के डेढ़ एकड़ गेहूं की फसल आग से स्वाहा हो गई जिसके कारण किसान को ४५ हजार रुपए का नुकसान हुआ। वहीं पुरूषोत्तम कुर्मी गाड़ाघाट निवासी के एक एकड़ की गेहूं फसल खाक होने से एक लाख रुपए का नुकसान होने का मामला पुलिस ने दर्ज किया है।
गोटेगांव नगरपालिका के पास दो दमकल हैं जिसमें एक पुरानी और एक नई है जिसके भरोसे गोटेगांव तहसील के २५० गांव आश्रित हैं। जहां पर आगजनी की घटना होती है गोटेगांव से दमकल वहां के लिए रवाना होती है जिसके कारण पहुंचने में देरी होने से आग समय पर नियंत्रित नहीं हो पाती है। पिछले पंचवर्षीय साल में विधायक निधि से कुछ पंचायतों को छोटे आग बुझाने वाले यंत्र प्रदान किए गए थे वह कारगर सिद्ध नहीं हो पा रहे हैं क्योंकि पंचायतों के पास उसको चलाने के लिए ट्रैक्टर नहीं रहता है। पंचायत जब तक दूसरे के ट्रैक्टर का सहारा ले तब तक आग बहुत बढ़ जाती है। नगरपालिका सीमा में होने वाली आगजनी की सबसे अधिक घटना को दृष्टि में रख कर दमकल की संख्या में इजाफा करना आवश्यक हो गया है ताकि एक दमकल पुलिस चौकी झोतेश्वर इलाके में मौजूद रह सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो