scriptसड़कों की खुदाई से कहीं कीचड़ का माहौल तो कहीं पाइप लाइन में पहुंच रहा गंदा पानी | The mud of excavation from the streets, the dirty water reaching the p | Patrika News

सड़कों की खुदाई से कहीं कीचड़ का माहौल तो कहीं पाइप लाइन में पहुंच रहा गंदा पानी

locationनरसिंहपुरPublished: Jul 12, 2019 03:52:23 pm

Submitted by:

Amit Sharma

सड़कों की खुदाई से कहीं कीचड़ का माहौल तो कहीं पाइप लाइन में पहुंच रहा गंदा पानी

The mud of excavation from the streets, the dirty water reaching the pipeline somewhere

The mud of excavation from the streets, the dirty water reaching the pipeline somewhere

सड़कों की खुदाई से कहीं कीचड़ का माहौल तो कहीं पाइप लाइन में पहुंच रहा गंदा पानी
जलावर्धन योजना के क्रियांवयन में लापरवाही बन रही नागरिकों के लिए परेशानी का कारण

नरसिंहपुर-करेली और तेंदूखेड़ा के वाशिंदों के लिए शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए निर्माणाधीन जलावर्धन योजना के क्रियांवयन में हो रही लापरवाही नागरिकों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। इन दिनों में बरसात के मौसम इस योजना के तहत किये जा रहे निर्माण कार्यो में एजेंसी की मनमानी के कारण कहीं रहवासी इलाकों में कीचड़ का माहौल बना है तो कहीं खुदाई के कारण रास्ते बंद होने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा कहीं इस योजना के तहत डाली जा रही पाइप लाइन के माध्यम से गंदा पानी आने की शिकायतें मिल रही हैं। इसे लेकर नागरिकों ने प्रशासन से समुचित कार्रवाई की मांग करते हुए समस्याओं से निजात दिलाने की जनापेक्षा की है।
तेंदूखेड़ा के मदनपुर में मनमानी खुदाई से रास्ते हो रहे बंद
तेंदूखेड़ा क्षेत्र के अंतर्गत समीपस्थ आदिवासी ग्राम मदनपुर में ग्रामीणों की स्थाई प्यास बुझाने की दिशा में पीएचई विभाग के द्वारा जलावर्धन योजना के तहत ग्राम में पानी की टंकी का निर्माण कर पाईप लाईन डाले जाने का कार्य किया गया है। जिसमें सड़क खोद दिये जाने के कारण संपूर्ण ग्राम में कीचड़ युक्त माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि संबंधित ठेकेदार द्वारा पंचायत से सड़क खोदने की अनुमति लिये बगैर ही काम तो चालू कर दिया गया था लेकिन रोड खोद कर अब पुन: रोड का सुधार नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण ग्राम मदनपुर की मुख्य दोनों मार्ग सड़क मार्ग जेसीबी की खुदाई के कारण बंद हो गए हैं। जिससे ग्रामीणों को शादी विवाह एवं आने-जाने में भारी परेशानी हो रही है।यदि कोई ग्राम में बीमार हो जाए तो वहां ग्राम में अंदर गाड़ी नहीं जा सकती। स्कूली बच्चे भी बहुत परेशान हैं। ग्रामीणों की शिकायत है कि संबंधित एजेंसी द्वारा क्षतिग्रस्त सड़कों के सुधार को लेकर किसी प्रकार का संतोष जनक जबाव भी नही दिया जा रहा है।
करेली में जलावर्धन पाइप लाइन में भर रहा नाली का गंदा पानी
करेली नगर में जल आवर्धन योजना के अंतर्गत डाली गई पाइपलाइन और उस पाइप लाइन से प्लास्टिक पाइप के माध्यम से जो कनेक्शन निकाले गए हैं उनमें जगह-जगह तरह तरह की शिकायतें सामने आ रही हैं। इसी तरह निरंजन वार्ड स्थित अशोक सेन के मकान के सामने लगे नगर पालिका के सार्वजनिक नल में लोगों द्वारा पाइप लाइन तोड़कर उसमें सटक डालकर पानी भरा जा रहा है। यह सार्वजनिक नल कनेक्शन नाली के पास है,नल और नाली दोनों समतल है व नाली की दीवाल की टूटी हुई है। जिससे बारिश का पानी जब नाली में भरता है तो नाली का गंदा पानी वाटर सप्लाई पाइप में भरता है। जिससे आसपास सभी नलों में गंदा पानी आता है। इस समस्या को लेकर स्थानीय जन खासे परेशान हैं और लोगों ने स्थानीय पार्षद सहित संबंधित नपा कर्मी को समस्या से अवगत कराते हुए पाइपलाइन व नाली को दुरुस्त किए जाने की मांग की है। वरिष्ठ नागरिक पंडित ताराचंद पाराशर का कहा है कि नगर पालिका को पाइप लाइन व नाली तोडऩे वालों को चेतावनी देकर जन स्वास्थ्य से जुड़े मामलों को प्राथमिकता के साथ हल करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो