दुकानदार उधार नहीं दे रहे और जिला पंचायत एडवांस!

लापरवाही : पंचायतों में सुविधाघर निर्माण के दौरान अनियमितता बरतने का आरोप, हाथ में लेते ही टूट रही ईंट

By: [email protected] shrivas

Published: 08 Jun 2016, 12:10 AM IST

गोटेगांव। ग्राम पंचायतों में युद्धस्तर पर शौचालय निर्माण करने के निर्देश मिलने पर कई पंचायतों में निर्माण कार्य चल रहे हैं। इनमें कुछ ऐसी पंचायतें भी हैं, जहां पर घटिया शौचालय निर्माण करने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उधर सचिवों ने बताया कि शौचालय निर्माण करने के लिए जो सामग्री की जरूरत है, वह अब वेंडर देने से इनकार कर रहे हैं। वेंडरों का कहना है कि राशि का भुगतान करें तभी सामग्री ले जाएं। 

थोड़े धक्के में ही गिर जाएगी दीवार
ग्राम पंचायत लाठगांव के तहत ऐसे शौचालय बनाए जा रहे हैं जो घटिया स्तर के हैं। उनकी दीवारें ऐसी हैं कि उनमें जरा सा धक्का लग जाए तो वह गिर जाएं। सीमेंट की मात्रा नगण्य लगाई जा रही है। गर्मी के मौसम में पानी प्राप्त नहीं होने से इनमें तराई भी नहीं हो पा रही है। इसके कारण भी शौचालय का कार्य गुणवत्ता के अनुरूप नहीं हो पा रहा है। 

उठाते ही टूट रही ईंट
लाठगांव के हितग्राही विजय कुशवाहा का कहना है कि शौचालय निर्माण में रेत अधिक और सीमेंट कम लगाई जा रही है। इससे शौचालय अधिक दिनों तक चलने वाला नहीं है। वहीं जो ईंट हितग्राहियों को दी जा रही है, वह हाथ में लेने पर टूट रही है। इस पर पानी पड़ते ही वह घुल रही है। इसी प्रकार की शिकायत यूनिस खां आदि ने भी की है।

उधार में नहीं दे रहे सामान
कुछ अन्य ग्राम पंचायत के सचिवों ने बताया कि समय पर वेंडर का भुगतान नहीं होने के कारण अब उनके द्वारा शौचालय निर्माण के लिए सामग्री देने से इनकार कर दिया गया है। इसके कारण शौचालय का निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है। अब जिला पंचायत को अग्रिम राशि पहुंचाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। जब राशि प्राप्त हो जाएगी, तब शौचालय का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जाएगा। शौचालय निर्माण कार्य देखने वाली वर्षा नामदेव का कहना है कि कई पंचायत के शौचालय निर्माण के लिए एडवांस राशि मांगी गई है। संबंधित फाइल को सूची के साथ जिला पंचायत भेजा जा रहा है। इसकी स्वीकृति मिलने के बाद पंचायत के खाते में राशि आएगी।
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned