scriptदस्तावेज जमा तो हरी, गैर आधार वालों के लिए सफेद सूची | The white list for green, non-basisal documents is stored | Patrika News

दस्तावेज जमा तो हरी, गैर आधार वालों के लिए सफेद सूची

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 14, 2019 09:44:12 pm

Submitted by:

ajay khare

नरसिंहपुर। ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के आवेदन फार्म भरने का कार्य आज 15 जनवरी से शुरू किया जाएगा। सोमवार 14 जनवरी की शाम तक हरी व सफेद सूची पोर्टल पर अपलोड की जा रही हैं। आधार कार्ड सीडेड हरी सूची के किसानों से हरे रंग के तथा गैर आधार कार्ड सीडेड सूची सफेद सूची के किसानों से सफेद रंग के आवेदन पत्र ग्राम पंचायत कार्यालय में ऑफलाइन प्राप्त किए जाएंगे।

Chief Minister pays for crop loan waiver, queues for the last days in banks

Chief Minister pays for crop loan waiver, queues for the last days in banks

नरसिंहपुर। ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के आवेदन फार्म भरने का कार्य आज 15 जनवरी से शुरू किया जाएगा। सोमवार 14 जनवरी की शाम तक हरी व सफेद सूची पोर्टल पर अपलोड की जा रही हैं। सभी जनपद सीईओ ग्रामवार सूचियां पिं्रट करवाएं। मंगलवार को सुबह 10 बजे से संबंधित ग्रामों में आवेदन भरवाना शुरू करें। प्रत्येक ग्राम में जो आवेदन भरेंगे उनको प्रतिदिन पोर्टल पर भी फीड करना है। यह कार्य सभी एसडीएम अपनी निगरानी में व अनुविभागीय कृषि अधिकारी और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी जनपद में रहकर यह कार्य करायें। यह निर्देश कलेक्टर दीपक सक्सैना ने योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्ट्रेट में संबंधित अधिकारियों को दिए।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के लिए बैंकों में आधार नंबर व अन्य दस्तावेज जमा करने का सोमवार को अंतिम दिन था। ऋण माफी का लाभ लेने के लिए बैंकों में किसानों की कतारें लगी रहीं। वहीं बैंक परिसर के बाहर तक बैठकर किसान अपनी बारी आने का इंतजार करते देखे गए। हालांकि दस्तावेज जमा नहीं होने की स्थिति को लेकर प्रशासन ने फार्म जमा करने के लिए पृथक-पृथक व्यवस्था जारी करने के निर्देश दिए हैं।
दावा आपत्ति के लिए गुलाबी आवेदन
मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत-बैंक शाखा समिति में आधार सीडिंग फसल ऋण खातों के लिए संभावित पात्र किसानों को हरी सूची एवं गैर आधार सीडेड सफेद सूची पोर्टल से प्राप्त कर चस्पा की जाएगी। सूची प्रकाशन एवं चस्पा होने के बाद आधार कार्ड सीडेड हरी सूची के किसानों से हरे रंग के तथा गैर आधार कार्ड सीडेड सूची सफेद सूची के किसानों से सफेद रंग के आवेदन पत्र ग्राम पंचायत कार्यालय में ऑफलाइन प्राप्त किए जाएंगे। जिन किसानों के नाम दोनों सूचियों में नहीं हैं, अथवा उन सूचियों में त्रुटि सुधार हेतु दावा-आपत्ति के लिए गुलाबी आवेदन पत्र ग्राम पंचायत में जमा कराये जायेंगे। इन आवेदन फार्मों को पर्याप्त संख्या में ग्राम पंचायत में रखने की व्यवस्था रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो