scriptघर में खड़ी थी प्रोफेसर की कार और टोल प्लाजा पर फास्ट टैग से कट गए रुपए | Toll Plaza, Fast Tax Scan, Car, Car Owner, PG College, Professor, Payt | Patrika News

घर में खड़ी थी प्रोफेसर की कार और टोल प्लाजा पर फास्ट टैग से कट गए रुपए

locationनरसिंहपुरPublished: Sep 21, 2022 11:46:51 pm

Submitted by:

Sanjay Tiwari

जिले के गाडरवारा में सामने आया डिजिटल फ्रॉड का मामला

घर में खड़ी थी प्रोफेसर की कार और टोल प्लाजा पर फास्ट टैग से कट गए रुपए

घर में खड़ी थी प्रोफेसर की कार और टोल प्लाजा पर फास्ट टैग से कट गए रुपए

गाडरवारा. घर पर कार खड़ी थी और टोल प्लाजा पर फास्ट टैग स्कैन होकर कार मालिक के खाते से 135 रुपए कट गए। डिजिटल फ्राड का यह मामला यहां गाडरवारा में सामने आया है। शासकीय पीजी कॉलेज में पदस्थ प्रोफेसर डॉक्टर सुनील शर्मा की घर में खड़ी कार क्रमांक एमपी 49 सी 2564 पर लगे फास्ट टैग से मंगलवार सुबह 8:16 पर 135 रुपये बरेली-भोपाल हाईवे के हर्षिली टोल प्लाजा पर पेटीएम के माध्यम से कट गए। अपने मोबाइल पर उक्त मैसेज आते ही सुनील शर्मा को अपनी कार चोरी होने की आशंका हुई। उन्होंने जाकर देखा तो कार घर के पास खड़ी हुई थी। लेकिन करीब 80 किलोमीटर दूर टोल प्लाजा पर कार से रुपए कटने से वे सतर्क हो गए और उन्होंने स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के डीजीएम यातायात कम प्रोजेक्ट डायरेक्टर भोपाल आरके गुप्ता को व्हाट्सएप और ईमेल के माध्यम से शिकायत भेजी। डीजीएम ने तत्काल निर्देश जारी कर फास्ट टैग जारी करने वाली कंपनी, बैंकर और टोल प्लाजा पर जांच शुरू करा दी। मामले में डिजिटल धोखाधड़ी की आशंका जताई जा रही है।
अपराधी उठा सकते हैं फायदा-डॉ शर्मा ने पत्रिका को बताया कि 135 रुपए कटना मुख्य विषय नहीं है। बड़ी बात यह है कि इस प्रकार की घटनाओं के माध्यम से अपराधी फायदा उठा सकते हैं। अपराध में प्रयुक्त वाहन दूसरे के नाम से टोल प्लाजा से निकाले जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वह 19 अगस्त को राष्ट्रीय राजमार्ग से भोपाल गए थे। तब उक्त टोल प्लाजा पर कर्मचारियों ने उन्हें काफी देर तक रोक कर रखा। बताया गया कि उनका फास्ट टैग स्कैन नहीं हो रहा है। आशंका जताई जा रही है कि ऐसी धोखाधड़ी टोल प्लाजा कर्मचारियों की मिलीभगत के बिना संभव नहीं है। टोल प्लाजा पर डिजिटल फ्रॉड करने वाली गैंग सक्रिय रहती है, हो सकता है इसी बीच फास्ट टैग को स्कैन कर उसकी डुप्लीकेट कॉपी तैयार की जाती हो। बहरहाल यह मामला अपने आप में बेहद चिंताजनक एवं डिजिटल तकनीक की खामियों में चूक को उजागर कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो