scriptकरेली के गुड़ से गमक उठी मंडी, व्यापारियों ने लिया हाथों-हाथ | Traders happy with arrival of new jaggery in market in thi season | Patrika News
नरसिंहपुर

करेली के गुड़ से गमक उठी मंडी, व्यापारियों ने लिया हाथों-हाथ

-मंडी में करेली के गुड़ के पहुंचते ही बढ़ी मांग, किसान भी खुश

नरसिंहपुरOct 19, 2021 / 02:14 pm

Ajay Chaturvedi

मंडी में पहुंची नए गुड़ की पहली खेप

मंडी में पहुंची नए गुड़ की पहली खेप

नरसिंहुपुर. मौसम के करवट लेते ही जिले की प्रमुख मंडी, करेली के गुड़ से गमक उठी। बता दें कि करेली के गुड़ की मांग दूर-दूर तक है। ऐसे में गुड़ जैसे ही मंडी पहुंचा व्यापारियों ने उसे हाथों-हाथ उठा लिया। इससे किसानों के चेहरे भी खिले-खिले नजर आए।
बता दें कि जिले के किसान बड़े पैमाने गन्ने की खेती करते हैं। इससे गुड़ का उत्पादन भी ज्यादा होता है। करेली के गुड़ की मांग केवल मध्य प्रदेश तक ही सीमित नहीं है बल्कि दूसरे राज्यों में भी इसकी अच्छी खासी मांग है। अब तो प्रशासन स्तर से भी करेली के गुड़ के व्यापार को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इसकी जबरदस्त ब्रांडिंग हो रही है। किसानों को और बेहतर गुड़ बनाने को प्रेरित किया जा रहा है।
करेली के गुड़ की बिक्री के लिए हर सोमवार को मंडी लगती है। इस बार मंडी में गुड़ की आवक भी पहले होने से व्यापारियों में भी उत्साह नजर आ रहा है। ये पहला सोमवार बीता जब मंडी में गुड़ पहुंचा। अब व्यापारियों को हफ्ते भर का इंतजार बेसब्री से रहेगा क्योंकि अगले सोमवा को ही गुड़ मंडी लगेगी। माना जा रहा है कि अगले हफ्ते गुड़ की आवक में और इजाफा होगा।
वैसे सोमवार को खैरी खमरिया क्षेत्र से दो ट्रैक्टर-ट्रालियों से गुड़ लेकर मंडी पहुंचे किसानों का व्यापारियों ने जोरदार स्वागत किया। इतना ही नहीं नए गुड़ की खरीद-बिक्री से पहले पूजन भी किया गया। पूजन के बाद ही व्यापारियों ने गुड़ की रंगत और स्वाद को देखते हुए बोली लगानी शुरू की। शुरूआती बोली में ही व्यापारियों के बीच अच्छा उत्साह देखने मिला। इसका नतीजा य रहा कि नए गुड़ की पहली खेप की ही बोली 2702 रुपये प्रति क्विंटल से शुरू हुई जो 3512 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंची।
बता दें कि ठंड शुरू होते ही गुड़ की थोक व फुटकर बाजार में मांग बढ़ जाती है। इससे अभी से नया गुड़ आने से व्यापारी भी खुश हैं। वो भी बाजार की मांग के सापेक्ष गुड़ की आपूर्ति कराने की तैयारी में जुट गए है। वैसे अभी करेली मंडी में ही गुड़ पहुंचा है, धीरे-धीरे जिले की अन्य मंडियो और फुटकर बाजार में गुड़ की आवक बढ़ेगी तो गुड़ उत्पादक किसानों को भी अच्छे दाम मिलने की उम्मीद होगी।

Home / Narsinghpur / करेली के गुड़ से गमक उठी मंडी, व्यापारियों ने लिया हाथों-हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो