script

सड़क के लिए नहीं होने दी पेड़ की हत्या, मशीन से उखाड़कर दूसरी जगह लगाया

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 13, 2019 08:12:28 pm

Submitted by:

ajay khare

वृक्ष हमारे मित्र हैं, वृक्ष हैं तो जीवन है। इसे ध्यान में रखते हुए यहां के वृक्ष मित्रों ने सड़क निर्माण में बाधक बन रहे बादाम के एक वृक्ष को कटने से बचाने के लिए उसे अर्थमूवर मशीन से उखाड़ा और फिर एक उद्यान में लगा दिया।

Tree plants have special importance in our life.

Ujjain News: देश में सर्वाधिक वन क्षेत्र मध्यप्रदेश में है। प्राचीनकाल से ही मध्यप्रदेश में जड़ी-बूटियों की बहुतायत रही है।

नरसिंहपुर. वृक्ष हमारे मित्र हैं, वृक्ष हैं तो जीवन है। इसे ध्यान में रखते हुए यहां के वृक्ष मित्रों ने सड़क निर्माण में बाधक बन रहे बादाम के एक वृक्ष को कटने से बचाने के लिए उसे अर्थमूवर मशीन से उखाड़ा और फिर एक उद्यान में लगा दिया। जानकारी के अनुसार स्टेशन के पास गयादत्त वार्ड में स्थित कमलकांत शर्मा के मकान के सामने बादाम का पेड़ लगा है। यहां रोड बनाई जानी है जिसकी वजह से इस पेड़ का कटना तय था पर वृक्ष मित्र और पर्यावरणविद व समाजसेवी डॉ.अनंत दुबे ने लोगों के सहयोग से इसे दूसरी जगह लगाने का निर्णय लिया। सभी के सहयोग और अर्थमूवर मशीन से इसे उखाड़कर उद्यान में लगा दिया गया। इस दौरान इस बात की पूरी सावधानी बरती गई कि वृक्ष की मुख्य जड़ों और अन्य हिस्सों को किसी तरह से कोई नुकसान न पहुंचे। पेड़ पर बने पंछियों के घोसलों को भी सावधानी से विस्थापित किया गया। जैसे ही पेड़ दूसरी जगह पर लगाया गया वहां मौजूद लोगों के चेहरे खिल उठे। दूसरी ओर पंछी भी नई जगह पर भेजे गए अपने पुराने आश्रयदाता की डाल पर बैठकर चहचहाने लगे। वृक्षमित्रों की इस पहल की सर्वत्र सराहना हो रही है। लोगों ने इससे प्रेरणा लेेने की बात कही है।
————

ट्रेंडिंग वीडियो