कोरोना से अभय के लिए 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण आज से

कोरोना महामारी से बचाव के लिए जिले में आज से 18 से 44 वर्ष तक की आयु के लोगों के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। आज केवल 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

By: ajay khare

Updated: 04 May 2021, 09:33 PM IST

नरसिंहपुर. कोरोना महामारी से बचाव के लिए जिले में आज से 18 से 44 वर्ष तक की आयु के लोगों के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। आज केवल 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर में 5 एवं 6 मई को टीकाकरण की सुविधा रहेगी। इसके अलावा सुखदेव भवन गाडरवारा में 8 से 10 मई तक टीकाकरण किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मुकेश जैन ने बताया है कि टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। पंजीयन कराते समय जिनको एसएमएस प्राप्त होगा वे ही टीकाकरण केंद्र पर आएंगे और पूर्व पंजीयन के बगैर 18 से 44 वर्ष तक की आयु के नागरिकों का टीकाकरण नहीं किया जायेगा। टीकाकरण के लिये पंजीयन पहले आयो पहले पाओ के आधार पर होगा। जो पहले पंजीयन करायेगा, वही टीकाकरण के लिये पात्र होगा। 100 पंजीयन पूर्ण होने पर उस दिन का पंजीयन अपने आप बंद हो जायेगा। टीकाकरण के लिये आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड अथवा कोई भी मान्य फोटो परिचय पत्र आवश्यक है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पंजीयन तत्काल नहीं होगा और सत्र स्थल पर टीकाकरण नहीं होगा। पंजीयन ऑनलाइन ही होगा।
नाश्ता या भोजन कर टीका लगवाने आएं
सीएमएचओ ने कहा है कि कोविड 19 की वैक्सीन लगवाने के लिये टीकाकरण केंद्र पर आने वाले लोग नाश्ता ् भोजन करके आयें और साथ में पहचान पत्र अवश्य लायें। राज्य शासन के निर्देशानुसार बाद में टीकाकरण केंद्रों की संख्या क्रमश: बढ़ाई जायेगी। पहले की तरह 45 वर्ष तक की आयु के नागरिकों के प्रथम एवं द्वितीय डोज का टीकाकरण सभी विकासखण्डों में सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को जारी रहेगा।
एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर में 181 लोगों का किया कोविड वैक्सीनेशन
एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर में 4 मई को 181 नागरिकों को कोविड 19 का टीका लगाया। इसमें से 60 वर्ष से अधिक आयु के 8 बुजुर्गों को प्रथम डोज व 54 को द्वितीय डोज दिया गया। 45 से 60 वर्ष तक की आयु वर्ग के सभी नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है, जिसमें 17 लोगों को प्रथम व 81 लोगों को द्वितीय डोज दिया गया। इसके साथ ही फ्रंट लाइन वर्कर्स में 9 को प्रथम डोज व 12 को द्वितीय डोज लगाया गया। टीकाकरण के बाद वैक्सीन लगवाने वाले सभी व्यक्तियों को 30 मिनिट तक आब्जर्वेशन में रखा गया।

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned