scriptधूप में तप रहे वाहन, फैल रही अव्यवस्था | Vehicle in open, people upset | Patrika News

धूप में तप रहे वाहन, फैल रही अव्यवस्था

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 04, 2018 12:16:23 am

Submitted by:

sudhir shrivas

खुले आसमान तले अव्यवस्थित खड़े किए जा रहे वाहन बढ़ा रहे परेशानी

Vehicle in open, people upset

खुले में वाहन

नरसिंहपुर.गाडरवार। अप्रैल का महीना आरंभ होते ही धूप ने अपने तीखे तेवर दिखाने आरंभ कर दिए हैं। जरा सी देर वाहन धूप में खड़े करते ही बुरी तरह गर्म हो जाते हैं। धूप में खड़े वाहनों मेें गर्मी से आग लगने की आशंका भी बनी रहती है। इस समस्या का सामना नगर के लगभग सभी शासकीय कार्यालयों में आने वाले लोगों को करना पड़ता है।
आलम ये है कि किसी भी शासकीय कार्यालय या बैंक परिसर में शेडयुक्त छायादार वाहन पार्किंग स्थल या वाहन स्टैंड की व्यवस्था नहीं है। इसमें सर्वाधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को होती है। नगर के तहसील कार्यालय में सैकड़ों ग्रामों से लोग सरकारी कामकाज कराने आते हैं लेकिन शेडयुक्त वाहन स्टैंड न होने से लोग परिसर में खुले आसमान के नीचे धूप में वाहन खड़े करते हैं।


मनमाने तरीके से पार्क होते हैं वाहन
इसके चलते पूरे परिसर में जहां-तहां मनमाने तरीके से लोगों की बाइकें एवं चारपहिया वाहन खड़े रहते हैं जबकि तहसील कार्यालय में आगे एवं पीछे पर्याप्त खाली स्थान है। लोगों के अनुसार यहां शेड लगाकर वाहन खड़े कराए जा सकते हैं। इससे परिसर में वाहनों की भीड़ भी कम होगी एवं ठीक से वाहन खड़े होने से लोगों को परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। इसी प्रकार अस्पताल में कहने के लिए शेडयुक्त वाहन स्टैंड तो बना हुआ है लेकिन वह एक तरफ बने होने एवं आने वाले लोगों के मान से काफी छोटा होने से लोग मजबूरन अपने वाहन परिसर में खुले आसमान तले रखते हैं। अस्पताल का गेट बंद होने पर लोग बाहर सड़क किनारे धूप में वाहन खड़े कर भीतर जाते हैं। इसी प्रकार नगर के समस्त बैंकों में भी उक्त सुविधा नहीं है। यहां आने वाले लोग बाहर सड़क किनारे खुले आसमान के नीचे वाहन खड़े करते हैं। ऐसे ही पोस्टआफिस, मंडी कार्यालय, नगर पालिका एवं अधिकतर स्कूलों आदि में भी वाहन खड़े करने छायादार स्थान की व्यवस्था नहीं मिलेगी। किसी भी विभागीय कार्यालय, बैंकों में शेडयुक्त वाहन पार्किंग स्थल न होने से खुली धूप में वाहन खड़े करने की मजबूरी लोगों को वर्ष के हर महीने व हर मौसम में झेलनी पड़ती है। इसमें सबसे अधिक परेशानी गर्मी में होती है। लोगों का कहना है कि संबंधित विभागों के अधिकारियों को आने वाले लोगों की परेशानी तथा परिसरों को सुव्यवस्थित करने के लिए खाली स्थानों में शेडयुक्त वाहन पार्किंग स्थल बनाने चाहिए। चाहें तो इसके बदले कुछ निर्धारित शुल्क भी लिया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो