scriptकोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को ग्रामीण कर रहे पहरेदारी | Villagers block villages to control corona infection | Patrika News

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को ग्रामीण कर रहे पहरेदारी

locationनरसिंहपुरPublished: May 09, 2021 03:37:59 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जिले के 65 गांवों में ग्रामीणों की नाकेबंदी-पंचायत स्तर पर कोरोना प्रबंधन समिति का गठन शुरू

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को ग्रामीण कर रहे पहरेदारी

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण को ग्रामीण कर रहे पहरेदारी

नरसिंहपुर. एक तरफ कोरोना का कहर दिन-ब-दिन तेज होता जा रहा है। अब तो शहर से गांवों की ओर कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने लगा है। आलम यह कि जिले की 6 जनपद पंचायतों के 45 से ज्यादा गांव रेड जोन में हैं वहीं आरेंज जोन वाले गांवों की संख्या 95 तक पहुंच गई है। ऐसे में ग्रामीण अपने स्तर से कोरोना संक्रमण को रोकने में जुट गए हैं। जानकारी के मुताबिक जिले के 65 गांवों में संक्रमण रोकने नाकाबंदी हो गई है।
जिले की नरसिंहपुर, करेली, गोटेगांव, चांवरपाठा, सांईखेड़ा, चीचली जनपद क्षेत्रों में संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पंचायत स्तर पर कोरोना प्रबंधन समिति का गठन किया जा रहा है। साथ ही रेड और आरेंज जोन वाले गांवों की विशेष निगरानी कराई जा रही है। लोगों को संक्रमण के खतरे से आगाह करते हुए जागरूक किया जा रहा है कि वो घरों में ही रहें और कोविड की गाइड लाइन का पालन करें। वहीं वो सुरक्षित हैं। जानकारी अनुसार शनिवार की शाम तक जिले की 6 जनपद पंचातयों में 45 रेड जोन और 145 आरेंज जोन निर्धारित रहे। 6 जनपदों के 140 गांवों की रिपोर्ट शासन को भेजी गई है।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव की पहल पर मेरा गांव-मेरा घर, मेरी सुरक्षा-मेरी जिम्मेदारी अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक जिले के 12 थाना क्षेत्रो के तहत आने वाले 65 से अधिक गांवों में लोगों ने गांव की सीमाएं सील करते हुए संक्रमण रोकने नाकाबंदी कर ली है। पुलिस अधिकारी इन गांवों में नियमित रुप से पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं। ग्रामीण भी कह रहे है कि जब उनके गांव में कोई बाहर से व्यक्ति न आएगा और न ही गांव का कोई व्यक्ति बाहर जाएगा तो कोरोना कहां से आएगा।
पुलिस ने अब तक गाडरवारा थाना क्षेत्र में जमाडा, बरेली, कठोतिया, झांझनखेडा, आमगांव छोटा, नांदनेर, खुर्सीपार, कन्हारगांव, महगवां खुर्द, महगवां कला, बोदरी, बरहटा, केकड़ा, सांईखेड़ा थाना क्षेत्र में सुपाडी, मेहरागांव, तूमड़ा, खैरीपाली, पीपरपानी, मुआर, सुरखुरू, बंधा, चीचली थाना क्षेत्र में मउ, गोटीटोरिया, पुआरिया, सूखाखैारी, थलवाड़ा, डोंगरगांव थाना में चोर वरहटा, रायपुर, कल्यानपुर, इमलिया, स्टेशनगंज में सिंहपुर बस्ती की नाकाबंदी कराई है। वहीं करेली थाना क्षेत्र में बघौरा, पिपरिया, जोबा, गोवरगांव, नयााखेडा, बांसादेही, करपगांव, इमलिया, वरमान खुर्द, मड़ेसुर, गोटेगांव थाना में कंजई, ठेमी में धमना गांव, मुंगवानी थाना में देवनगर, पस्ताना, गडरिया, बरहटा, भदौर, गोरखपुर, तेंदूखेड़ा थाना में काचरकोना, ईश्वरपुर, इमझिरा, हिरनपुर, बीकोर, ग्वारी, डोभी, सुआतला थाना में बीतली, हिरनपुर, गुरसी, गुड़वारा, कुम्हरोड़ा, पलोहा थाना में भटेरा, उल्थन, बिछुआ, नरवारा गांव में सीमाएं सील कराकर नाकाबंदी कराई है।
पुलिस अधीक्षक नरसिंहपुर, विपुल श्रीवास्तव
पंचायतों में गठित कोरोना प्रबंधन समिति में प्रधान के अलावा शिक्षक, पटवारी, सचिव, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जन अभियान परिषद के अध्यक्ष, सक्रिय कार्यकर्ता, समाजसेवी व अन्य को शामिल किया जा रहा है। यह समिति गांव में संक्रमण की रोकथाम के लिए समुचित कार्य करेगी। संक्रमण संदिग्ध लोगों को चिन्हित करने का कार्य मोबाइल एप के जरिए होगा। चिन्हित लोगों को होम आइसोलेट, क्वारंटाइन कराया जाएगा। मेडीकल किट प्रदाय करेगी। लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए प्रेरित किया जाएगा।
“अभी तक 12 थाना क्षेत्रों के विभिन्न गांवों में लोगों को जागरूक कर गांव की सीमाएं सील कराई गई हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए हमारी टीम लगातार कार्य कर रही है। पेट्रोलिंग भी की जा रही है ताकि लोगों को कोई समस्या हो तो उसका निदान किया जा सके। जो मेरा गांव-मेरा घर, मेरी सुरक्षा-मेरी जिम्मेदारी अभियान चल रहा है उसमें लोगों का बराबर सहयोग मिल रहा है।”-विपुल श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक नरसिंहपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो