scriptमोबाइल पर देख सकेंगे कहां और कितना हुआ मतदान, आयोग ने बनाया ये एप | Vote percentage will be found every two hours on the app | Patrika News

मोबाइल पर देख सकेंगे कहां और कितना हुआ मतदान, आयोग ने बनाया ये एप

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 25, 2019 09:46:20 pm

Submitted by:

shivpratap singh

मत प्रतिशत एप पर हर दो घंटे में मिलेगी मतदान के प्रतिशत की जानकारी

disable person votecaste

Vote percentage will be found every two hours on the app

नरसिंहपुर. लोकसभा चुनाव में मतदान केन्द्रों पर होने वाले मतदान के प्रतिशत की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा मत प्रतिशत मोबाइल एप तैयार किया गया है। एप का उपयोग पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक एक और सेक्टर ऑफिसर द्वारा किया जाएगा। एंड्रॉयड फोन के प्लेस्टोर में जाकर एप डाउनलोड कर उपयोग कर्ता को अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन करना होगा। प्रत्येक पीठासीन अधिकारी अथवा मतदान अधिकारी क्रमांक के मोबाइल नम्बर की मेपिंग उनके मतदान केन्द्र से की जाएगी। इस प्रकार प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही इस एप का उपयोग किया जा सकेगा। इसके अलावा पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी क्रमांक एक अथवा सेक्टर ऑफिसर द्वारा मतदान प्रारंभ होने के पश्चात प्रत्येक दो घंटे में अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पुरूष एवं महिला मतदाता की संख्यात्मक जानकारी दर्ज कर भेजी जाएगी, जो भोपाल मुख्यालय स्थित सर्वर में एकत्रित होगी। इस जानकारी को मत प्रतिशत एप पर प्रदर्शित किया जाएगा।
ऑफलाइन मोड में भी काम करेगा एप
जानकारी के अनुसार सामान्य तौर पर मोबाइल एप ऑनलाइन मोड में कार्य करेगाए किंतु इंटरनेट नेटवर्क नहीं होने पर भी एसएमएस सर्विस के माध्यम से ऑफलाइन मोड में मोबाइल एप पर दर्ज डाटा भोपाल स्थित सर्वर में एकत्रित किया जा सकेगा। इस प्रकार सभी मतदान केन्द्रों से मतदान की अद्यतन जानकारी प्राप्त हो सकेगी और आमजन को समय- समय पर मतदान प्रतिशत से अवगत कराने में यह मोबाइल एप अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो