मतदाताओं ने ली मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ

मतदाताओं ने ली मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ

ajay khare | Publish: Aug, 12 2018 06:03:15 PM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

मतदाताओं ने ली मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ


मतदाताओं ने ली मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ

नरसिंहपुर,- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभय वर्मा ने कहा है कि प्रजातंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता का नैतिक दायित्व है कि वो मतदान जरूर करे। प्रत्येक मतदाता न केवल स्वयं मतदान करें, बल्कि अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करे। एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके प्रत्येक नागरिक को अपना नाम मतदाता सूची में जरूर जुड़वाना चाहिये। जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में जुड़ने से छूट गये हैं, वे आगामी 31 अगस्त तक अपने नाम जरूर जुड़वा लें। इसके लिए बीएलओ से सम्पर्क कर फार्म- 6 भरकर नाम मतदाता सूची में आसानी से जुड़वाया जा सकता है। श्री वर्मा जनपद पंचायत नरसिंहपुर के ग्राम धमना में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को रविवार को संबोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम में कलेक्टर ने मतदाताओं को शपथ दिलाई। मतदाताओं ने शपथ दोहराते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मतदाधिकार का प्रयोग करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले के मतदान केन्द्रों में भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 31 जुलाई 2018 को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन जिला व तहसील स्तर पर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर किया गया है। मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य 31 अगस्त 2018 तक चलेगा। इस दौरान पात्रों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने, संशोधन करने और अपात्रों के नाम हटाने का कार्य किया जायेगा। जो मतदाता स्थानांतरित या मृत हो गये हैं, अन्य स्थानों पर रहने लगे हैं, जिन महिलाओं की अन्यत्र शादी हो गई है, उनके नाम मतदाता सूची से हटाये जायेंगे। किसी गांव की आबादी के औसत रूप से 60 से 62 प्रतिशत मतदाता होते हैं। इनमें महिला और पुरूष मतदाताओं का अनुपात लगभग समान होना चाहिये, उनकी संख्या करीब 50- 50 प्रतिशत के आसपास होनी चाहिये। उन्होंने आग्रह किया कि सभी महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वायें। किसी भी पात्र महिला मतदाता का नाम सूची में जुड़ने से नहीं छूटना चाहिये।
श्री वर्मा ने कहा कि मतदाता सूची शतप्रतिशत शुद्ध हो, इसके लिए सभी मतदाता बीएलओ का सहयोग करें। प्रजातंत्र की मजबूती के लिए मतदाता सूची का शतप्रतिशत शुद्ध होना और अधिक से अधिक मतदाताओं द्वारा मतदान करना जरूरी है। यदि मतदाता सूची में नाम, पिता के नाम, आयु आदि से संबंधित कोई गलती हो, तो उसे सुधरवायें।
कलेक्टर ने व्हीव्हीपेट मशीन से वोट देने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे वोट देने पर मतदाता यह जान सकेंगे कि उन्होंने किस प्रत्याशी को वोट दिया है। ईव्हीएम से वोट देना पूरी तरह से सुरक्षित है, इसमें किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। श्री वर्मा ने अधिक से अधिक मतदान करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए रैली, नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन किया जावे।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने कहा कि सभी पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में होना चाहिये। परिवार में यदि नई बहू आई है, तो उसका नाम भी मतदाता सूची में जरूर जुड़वायें। उन्होंने लोगों से निष्पक्ष और निर्भीक होकर चुनाव में अपना वोट देने का आग्रह किया।
अनुविभागीय राजस्व अधिकारी महेश कुमार बमनहा ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, संशोधन, नाम हटाने आदि की प्रक्रिया और निर्धारित फार्म के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिनके नाम अब तक मतदाता सूची में नहीं जुड़े हैं, वे अपना नाम जरूर जुड़वा लें। जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर ने व्हीव्हीपेट में वोट डालकर इस मशीन से भलीभांति परिचित होने का आग्रह किया।
इस अवसर पर सीईओ जनपद श्वेता बिसेन, जय नारायण शर्मा, ग्राम की सरपंच, अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

Ad Block is Banned