scriptतुलाई बंद, समिति में गेहूं का लगा ढेर | Warehouse Rejected the Grain | Patrika News

तुलाई बंद, समिति में गेहूं का लगा ढेर

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 19, 2018 11:55:20 pm

वेयर हाउस ने अनाज को किया रिजेक्ट, तुलावटियों में नाराजगी, कहा- चैक होने के बाद ही करेंगे तुलाई

Warehouse Rejected the Grain

Warehouse Rejected the Grain

गोटेगांव। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का कार्य समितियों द्वारा किया जा रहा है। खरीदी केन्द्र पर आने वाले गेहूं की क्वालिटी को देखने के लिए कोई विभाग का सर्वेयर नहीं आता है। जब खरीदी केन्द्र वाले तुलाई कर गेहूं को परिवहन कर वेयर हाउस में पहुंचाते हैंं तो वहां से गेहूं को रिजेक्ट करके वापस समिति के पास पहुंचाया जाता है। इसकी भरपाई तुलाई करने वाले मजदूरों की मजदूरी से की जाने से तुलाई करने वाले मजदूर तुलाई करने से इंकार कर रहे हैं जिसके कारण किसानों का गेहूं केन्द्रों पर भारी तादाद में रखा हुआ है। यह नजारा सिमरिया गेहूं खरीदी केन्द्र पर देखने को मिला है।
यहां पर बाहर से आकर तुलाई का कार्य करने वाले मजदूरों ने वेयर हाउस से वापस किए गए बारदानों में मौजूद गेहूं के सैंपल को बताते कहा है कि इतने साफ गेहंू को भंडारण करने वाले कचरा कह कर वापस कर रहे हैं जिसके कारण उनकी मजदूरी का नुकसान हो रहा है। यदि इसी तरह की कार्यप्रणाली रहेगी तो उनकी मजदूरी व्यर्थ चली जाएगी। समिति केन्द्र के प्रबंधक तिवारी का कहना है कि गेहूं के सैंपल की जांच करने के लिए कोई नहीं आता है। यहां से सही गेहूं की खरीदी करके कांटे वाले तुलाई करते हैं मगर नरसिंहपुर जाने के बाद अनाज को वापस कर दिया जाता है। अभी तक कुछ बारदाना ही वापस किए गए थे मगर कल पूरा ५०० बोरी का ट्रक वापस कर दिया है। जिसके कारण तुलाई करने वालों ने तुलाई करने से इंकार कर दिया है। उनका कहना है कि जब साफ गेहंू को कचरा वाला बता कर वापस किया जाएगा तो कैसा गेहंू तुलाई करना है इसका अधिकारी मौके पर आकर निर्धारण करें तभी वह तुलाई कर पाएंगे क्योंकि जो अनाज वापस किया जाता है उसके परिवहन का हर्जाना मजदूरों की मजदूरी से काटा जाता है।
गेहूं खरीदी केन्द्र सिमरिया के मजदूरों ने तुलाई का कार्य बंद कर दिया तो यहां पर कई किसानों का अनाज कई दिनों से तुलाई के इंतजार में ढेर के साथ रखा हुआ है। जिसके कारण किसान परेशान हो रहे हैं। सूत्रों से पता चला है कि राजनीतिक कारणों के चलते हुए ऐसा हो रहा है जिस वेयर हाउस में अनाज का भंडारण नरसिंहपुर में किया जा रहा है वह एक राजनेता का होने के कारण अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।
सिमरिया के मजदूरों ने मांग की है कि गेहूं की तुलाई करने के पूर्व क्वालिटी का अवलोकन करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी आएं तभी वह लगे हुए गेहूं के ढेर की तुलाई का कार्य प्रारम्भ करेंगे वरना वह तुलाई का कार्य नहीं करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो