अंडरब्रिज में पानी, सडक़ पर कीचड़

अंडरब्रिज में पानी, सडक़ पर कीचड़

deepak deewan | Publish: Sep, 10 2018 10:21:34 AM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

रेलवे गेट बंद होने से जोखिम भरा सफर, अंडरब्रिज से पानी निकालने ग्रामीणों ने की मांग

नरसिंहपुर। सालीवाड़ा से रिमझा गांव जाने वाले सडक़ मार्ग पर पडऩे वाले रेलवे गेट को बंद कर दिया गया है और इस गेट के स्थान पर पास ही रेलवे लाइन के नीचे से आने जाने के लिए अंडरब्रिज तैयार किया गया है। रेलवे प्रशासन ने जिस स्थल पर सडक़ मार्ग से आने जाने के लिए अंडरब्रिज का निर्माण कराया है, उस स्थल पर बारिश के मौसम में पानी भर जाता है। अंडरब्रिज में भरे पानी को निकालने के लिए रेलवे कोई प्रबंध नहीं करता है। इसके कारण लोगों को पानी से होकर निकलना पड़ रहा है। जल्द पानी निकासी की व्यवस्था या फिर रेलवे गेट खोलने की व्यवस्था की जाए। ऐसा नहीं होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

यहां पर रहने वाले ऋतु पटैल, तिलक सिंह पटैल, महेश पटैल आदि लोगो ने जनप्रतिनिधियों से मांग की है कि यदि उनकी समस्या को हल करने मे ध्यान नहीं दिया तो यहां के लोग आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। इनके अनुसार रेलवे प्रशासन ने ऐसे स्थल पर अंडरब्रिज का निर्माण कराया है कि जहां पर बारिश का पानी भरता है, जिसके कारण सालीवाड़ा, कुमझोर, रिमझा, कुकलाह, भडरी, मुडिया, कुसीवाड़ा, मालीवाड़ा, सिलारी, पौनिया, आदि गांव के लोग परेशान हो रहे हैं। अंडरब्रिज के नीचे लबालब पानी भरा रहता है उसकी निकासी नहीं हो रही है। इसके चलते गांव के लोग जोखिम उठा कर बंद रेलवे लाइन को पार कर रहे है। गांव के लोगों का कहना है कि इसके पूर्व भी रेलवे प्रशासन का ध्यान उक्त दिशा में आकृष्ट कराया गया, इसके बाद भी उनकी समस्या को हल करने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है। इसलिए अब गांव के लोगों ने आंदोलन करने का निर्णय लिया है।

मुरदई रोड से जमुनिया रोड तक की लिंक रोड जो शंकराचार्य कॉलोनी के सामने से होकर जाती है। इस सडक़ मार्ग की हालत बारिश के मौसम में इतनी दयनीय हो चुकी है कि यहां से पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा है। यहां से निकलने वाले स्कूल वाहन सहित अन्य छोटे वाहन यहां पर दलदल में फंसकर बंद हो जाते है। दलदल में फंसे वाहन को निकालने के लिए स्कूल के बच्चे धक्का लगाते हैं, उसके बाद बडी मुश्किल से उक्त वाहन बाहर निकल पाते हंै। जमुनिया लिंक रोड से उक्त सडक़ का कार्य प्रधानमंत्री सडक़ योजना से मुरदई गांव तक करवाया गया था।

इसके कारण उक्त मार्ग पर नगर पालिका के द्वारा किसी प्रकार का कार्य नहीं करवाया जाता है। इस सडक़ मार्ग पर भारी भरकम वाहन नियमित निकलते हैं, जिसके चलते यह सडक़ धंसती जा रही है। इस पर किया गया डामरीकरण का कार्य पूरी तरह से खत्म हो चुका है और भारी भरकम गड्ढे निर्मित हो जाने से बारिश का पानी लबालब भरा रहता है। इस मार्ग से स्कूल जाने वाले बच्चे भी साइकिलों से आते हैं, उनको भी दलदल के कारण भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जो ग्रामीण अंचल के स्कूल वाहन उक्त मार्ग से निकलते हैं वह दलदल में ही फंस कर रह जाते हंै। इस सडक़ मार्ग को जल्द दुरुस्त करवाने अधिकारी ध्यान दें।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned