वेयर हाउस फुल, खुले में भंडारित होगा गेहूं

अव्यवस्था : पहले से रखे अनाज का उठाव नहीं होने से नहीं बची जगह, बारिश हुई तो बर्बाद हो जाएगी फसल

गोटेगांव। तहसील के अन्तर्गत आने वाले वेयर हाउस पहले से ही फुल है उनमें भंडारित अनाज का उठाव कार्य नहीं होने से चना, धान से लेकर अन्य अनाज भरा हुआ है। यहां पर जितने भी वेयर हाउस मौजूद है उनमें सिर्फ सात हजार क्विंटल गेहूं भंडारित करने के लिए जगह मौजूद है जबकि यहां पर व्यापक स्तर पर निर्धारित गेहूं खरीदी केन्द्र पर गेहूं की खरीदी होती है। वर्तमान समय में जिन खरीदी केन्द्र में तुलाई का कार्य हो चुका है वहां पर गेहूं के बारदानों की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि गेहूं खरीदी केन्द्र पर तुलाई के लिए जगह तक नहीं बची है।
समिति वालों के पास बेमौसम होने वाली बारिश से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में त्रिपाल की व्यवस्था नहीं है इसलिए वह कामचलाऊ पनी का उपयोग करके गेहूं को गीला होने से बचाने का प्रयास कर रहे हैं जिन किसानों के गेहूं के ढेर लगे हैं और उनके गेहूं की तुलाई नहीं हो पाई है ऐसे किसान अपने घर से गेहूं को गीला होने से बचाने के लिए त्रिपाल लेकर आते हैं मगर समिति वालों के पास ऐसी कोई समुचित व्यवस्था केन्द्रों में नहीं है। अधिकांश गेहूं खरीदी केन्द्र वाले खुले आसमान के नीचे गेहंू की खरीदी कर रहे हैं।
बेमौसम बारिश होने के कारण कच्ची जमीन पर गेहूं की खरीदी होने पर ऐसे स्थल पर दलदल की स्थिति कुछ केन्द्र पर हो गई है। वहीं कुछ गेहूं के ढेर गीले हो गए हैं इनके सूखने के बाद ही तुलाई का कार्य किया जाएगा। श्रीनगर के जैन वेयर हाउस में पर्याप्त जगह नहीं होने के कारण यहां पर गेहूं के ढेर लगाने के लिए किसानों को जगह नहीं मिल रही है जिसके कारण उनको अपने वाहनों को गेट के बाहर खड़े करना पड़ रहे हैं। इस केन्द्र का वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा अवलोकन करने के बाद भी उक्त केन्द्र की जगह को परिवर्तित नहीं किया गया है।

भंडारित करने दो स्थल का चयन
अनुविभागीय अधिकारी जीसी डहेरिया ने बताया कि गोटेगांव के वेयर हाउस में सिर्फ सात हजार क्विंटल गेहूं भंडारित करने के लिए जगह मौजूद है इसलिए गेहूं केन्द्र में होने वाले गेहूं के भंडारण के लिए खुले आसमान के नीचे रखने के लिए दो स्थल पर जगह चिहिंत की गई है उनके अनुसार मानेगांव तिराहे के पास बनाए गए पक्के चबूतरों पर गेहूं का भंडारण किया जाएगा। वहीं बगासपुर के मिनी स्टेडियम के अंदर अस्थायी चबूतरा बना कर गेहूं का भंडारण करके उसको त्रिपालों से ढक कर रखा जाएगा।

मंडी मेें सोमवार से होगी खरीदी
सहकारी विपणन संस्था के प्रबंधक संजय दुबे ने बताया कि गेहूं खरीदी की तैयारी पूरी कर ली है। शनिवार और रविवार को अवकाश होने के कारण सोमवार से विधिवत खरीदी का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा। अभी तुअर खरीदी शुरू करने के लिए केन्द्र स्थल का निरीक्षण करने के लिए जा रहे हैं।

Show More
narendra shrivastava Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned