बैंकिंग फ्रॉड से बचना है तो करने होंगे ये उपाय...

-टाटा कंसलटेंसी के स्पोक्सपर्सन नितिन दुबे ने दी जानकारी

By: Ajay Chaturvedi

Published: 13 Sep 2021, 05:51 PM IST

नरसिंहपुर. इन दिनों ऑनलाइन बैंकिंग से प्रायः हर कोई जुड़ा है। लेकिन जैसे-जैसे ऑनलाइन बैंकिंग का प्रचार-प्रसार हो रहा है, वैसे-वैसे फ्रॉड भी बढ़ने लगे हैं। आए दिन ऐसे मामले में सामने आते हैं। ऐसे में इस तरह के क्राइम से कैसे बचा जाए। कैसे सुरक्षित रहा जाए। ये जानना बेहद जरूरी है। कई मामलों में बैंककर्मियों की मिलीभगत भी सामने आती है। लिहाजा बैंकिंग फ्रॉड से बचने के उपाय अब ज्यादा जरूरी हो गए हैं।

ऐसे में नरसिंहपुर के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में बैंकिंग व्यवहार हो रहे नए परिवर्तनों के अनुसार कार्यशैली में बदलाव और गुणवत्तापूर्ण बैंकिंग पर कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें टाटा कंसलटेंसी के स्पोक्सपर्सन नितिन दुबे ने फ्रॉड रिस्क मैनेजमेंट पर फोकस करते हुए कोर बैंकिंग सिस्टम के संचालन की बारीकियों से अवगत कराया। उन्होंने बैकिंग पासवर्ड को सर्वाधिक महत्तवपूर्ण बताते हुए इसके अनुचित उपयोग पर सख्ती से पाबंदी लगाने का सुझाव दिया। दुबे ने अपने पासवर्ड को नियमित अंतराल पर बदलने, वाउचर प्रबंधन, मूल और सप्लीमेंट्री रिपोर्ट के परीक्षण पर बल दिया। बताया कि इन रिपोर्टो के परीक्षण से अनियमिताओ पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

उन्होंने बैंकिग में बायोमेट्रिक डिवाइस का प्रयोग करने, एनइएफटी-आरटीजीएस सेटलमेंट पर नजर रखने, डारमेंट और इनआपरेट खातों के परीक्षण तथा एटीएम कार्डधारियों का फिजिकल वेरीफिकेशन करने की सलाह भी दी। दुबे ने उम्मीद जताई कि कार्यशाला से अधिकारीयों-कर्मचारियों की कार्यप्रणाली में अपेक्षित सुधार होगा और वे अपने ग्राहको को उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर सकेंगे।

इस अवसर पर बैंक की शाखाओं के शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक, बैंकिग सहायक सहित मुख्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस मौके पर बैंक महाप्रबंधक आरसी पटले ने कार्यशाला के उद्देश्य को रेखांकित किया। बताया कि प्रतिस्पर्धा के दौर में हमें नवाचार को अंगीकृत करते हुए अनियमितताओं पर भी अंकुश लगाना होगा, जिसके लिए कर्मचारियों को कोर बैंकिंग सिस्टम का पर्याप्त ज्ञान होना आवश्यक है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned