scriptकांग्रेस सरकार की घोषणा ने बढ़ाई अफसरों की टेंशन, कार्यालय पहुंचकर युवा मांग रहे बेरोजगारी भत्ता | Young demand unemployment allowance | Patrika News

कांग्रेस सरकार की घोषणा ने बढ़ाई अफसरों की टेंशन, कार्यालय पहुंचकर युवा मांग रहे बेरोजगारी भत्ता

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 28, 2018 08:49:32 pm

Submitted by:

shivpratap singh

4000 रुपए भत्ते की आस में बैठे हजारों बेरोजगार, सरकार से अबतक जारी नहीं हुए कोई निर्देश, अफसर भी हो रहे परेशान

kmalnath

Chhindwara assembly election-2018

नरसिंहपुर. सरकार द्वारा बेरोजगारों को हर महीने चार हजार भत्ता देने की घोषणा करने के बाद रोजगार पंजीयन कराने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। रोज 50 से ज्यादा पंजीयन हो रहे हैं। आगामी दिनों में आंकड़ा और बढऩे की उम्मीद है। इधर, सरकार की घोषणा ने रोजगार पंजीयन विभाग के अफसरों की मुश्किलें बढ़ा दी है। प्रतिदिन युवा बेरोजगार यहां मंहगाई भत्ते की जानकारी लेने पहुंच रहे हैं। युवा बेरोजगारी भत्ता के लिए फार्म मांग रहे हैं तो कोई पूछ रहा है कि पैसे कब से मिलेंगे। हालाकि सरकार से अबतक कोई निर्देश जारी नहीं हुए हैं।


जानकारी के अनुसार नई सरकार के घोषणा पत्र में किसानों की कर्ज माफी के साथ ही बेरोजगारों को हर महीने भत्ता देने की घोषणा की गई है। सरकार ने जिस तेजी से कर्जमाफी की है उससे बेरोजगारों को उम्मीद है कि जल्द ही भत्ते का ऐलान भी कर सकती है। इसी आस में बड़ी संख्या में बेरोजगारों ने रोजगार पंजीयन कराना शुरू कर दिया है। इनमें पुरूषों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं। चूंकि रोजगार पंजीयन ऑनलाइन हो रहे हैं। इससे बड़ी संख्या में लोग एमपी ऑनलाइन सहित कियोस्क सेंटर में पंजीयन के लिए पहुंच रहे हैं। रोजगार कार्यालय की वेबसाइट के आधार पर एक सप्ताह भर में 400 आवेदन से ज्यादा का रजिस्टर्ड हो चुके हैं। जिनका ग्राफ और भी बढ़ेगा।


जिले में 38194 पंजीकृत बेरोजगार
जिला रोजगार कार्यालय के अनुसार जिले में 38194 युवा ऐसे हैं, जिन्होंने रोजगार पंजीयन कराया है। इनमें 21605 पुरुष व 16626 महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा 66 लोग ऐसे हैं, जो मप्र के नहीं है, इसके बावजूद उन्होंने पंजीयन करवाया है। इनमें एससी 7090, एसटी 2912, ओबीसी 19210 व जनरल कैटेगिरी में 9048 शामिल हैं।


पंजीयन के लिए ये डॉक्यूमेंट जरूरी
जिला रोजगार कार्यालय के अफसरों ने बताया कि वर्ष 2016 से पंजीयन की व्यवस्था ऑनलाइन कर दी गई है। पंजीयन के लिए अंकसूची के अंक, आधार नंबर, ई मेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता से संबंधित दस्तावेज जरूरी हैं।


इनका कहना
प्रतिदिन बेरोजगार युवक-युवतियां कार्यालय में आकर बेराजगारी भत्ता और फार्म को लेकर पूछताछ करने आ रहे हैं। शासन से अबतक इस संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। पंजीयन करवाने वालों की संख्या भी बढ़ी है।
पीडी वंशकार, जिला रोजगार अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो