ग्राम को स्वच्छ, सुंदर बनाने के संकल्प के लिये युवाओं ने किया ग्रामवासियों से संवाद

ग्राम को स्वच्छ, सुंदर बनाने के संकल्प के लिये युवाओं ने किया ग्रामवासियों से संवाद

ग्राम को स्वच्छ, सुंदर बनाने के संकल्प के लिये युवाओं ने किया ग्रामवासियों से संवाद
रासेयो की स्वतंत्र इकाई ने गोद लिया गांव

नरसिंहपुर/करेली- युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय एवं जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा युवाओं को समाज से जोडऩे के लिए स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप की शुरूआत की गई है। जिसके अंतर्गत रासेयो मुक्त इकाई नरसिंहपुर जिले के स्वयंसेवकों ने ग्राम खैरी को गोद लेकर ग्राम को स्वच्छ, सुंदर बनाने एवं संवारने का संकल्प लिया है।
इसी क्रम में रासेयो स्वयंसेवकों ने ग्राम में स्थित प्राचीन मंदिर परिसर की सफ ाई स्वयंसेवकों द्वारा की गई और पुताई करके सौंदर्यीकरण किया गया। मंदिर परिसर में लगे हैडपंप के आसपास की सफ ाई करकर पानी निकासी के लिए नाली बनाई गई। जिससे पानी एक जगह एकत्रित ना हो। इसके पूर्व इन युवाओं ने स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप का प्रारंभ करते हुए ग्राम खैरी में सर्वेक्षण किया और इंटर्नशिप के अंतर्गत ग्राम में किए जाने वाले कार्यों का निर्धारण किया। स्वयंसेवकों के दो अलग अलग दलों ने ग्रामवासियों से डोर टू डोर संपर्क करते हुए उन्हें स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हुए गीला सूखा कचरा अलग अलग रखने और उसके उचित निस्तारण के बारे में जानकारी दी। स्वयंसेवकों ने ग्रामवासियों से शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, व्यवसाय आदि से संबंधित जानकारी भी जुटाई। समूह के टीम लीडर अल्ताफ बेहना ने बताया कि यह कार्यक्रम 31 जुलाई तक जारी रहेगा। जिसमें युवाओं को पचास घंटे श्रमदान करने पर भारत सरकार द्वारा विशेष प्रमाण-पत्र एवं विभिन्न स्तर पर पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

Amit Sharma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned