scriptIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस को | 1082 Police personnel have been awarded Medals on Independence Day most from Jammu kashmir | Patrika News

Independent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस को

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2022 04:22:52 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Independent Day Police Medal: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर के पुलिस जवानों को उतकृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाता है। इस बार देश भर के 1082 पुलिस जवानों को मेडल देकर सम्मानित किया जाएगा। जिसकी सूची गृह मंत्रालय ने जारी कर दी है।
 

police_medal.jpg

1082 Police personnel have been awarded Medals on Independence Day most from Jammu kashmir

Independent Day Police Medal: सोमवार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस साल 1082 पुलिसकर्मियों को पदक से सम्मानित किया जाएगा। सभी कैटेगरी में सबसे ज्यादा 125 पदक जम्मू कश्मीर पुलिस को मिले हैं। गृह मंत्रालय ने रविवार को इनके नामों की सूची जारी कर दी। इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पुलिस पदकों की घोषणा कर दी गई है।

गृहमंत्रालय के अनुसार इस साल कुल 1082 पुलिसकर्मियों को अलग अलग पदकों से सम्मानित किया जाएगा। इनमें 347 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, जबकि 87 पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा 648 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक दिए गए हैं। इन सभी पुलिसकर्मियों को 15 अगस्त के मौके पर ये पदक दिए जाएंगे।


एक समाचार एजेंसी के अनुसार गृह मंत्रालय ने जो सूची जारी की है, उसके मुताबिक ये सभी पदक अलग अलग राज्यों की पुलिस और अर्धसैनिक बलों को दिए गए हैं। खास बात ये है कि तीनों कैटेगरी में सबसे ज्यादा 125 पदक जम्मू कश्मीर पुलिस को मिले हैं। जिन 347 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पदक दिए गए हैं, उनमें 204 को जम्मू कश्मीर में उनकी बहादुरी, जबकि 80 पुलिसकर्मी ऐसे शामिल किए गए हैं, जिन्होंने लेफ्ट विंग प्रभावित नक्सली इलाकों में बहादुरी दिखाने का काम किया है। वहीं 14 पुलिसकर्मियों को नार्थ ईस्ट क्षेत्र में काम के लिए वीरता पदक मिल रहा है।


वीरता के लिए पुलिस पदक पाने वालों में सीआरपीएफ के 109, जम्मू कश्मीर पुलिस के 108, बीएसएफ के 19 और 42 महाराष्ट्र पुलिस के जवान शामिल हैं। बाकी अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिसकर्मी शामिल हैं। मालूम हो कि उत्कृष्ट कार्य के लिए 15 अगस्त को जवानों को सम्मानित किए जाने की परंपरा रही है। इसके लिए जवानों द्वारा पिछले साल किए गए काम को ध्यान में रखते हुए उनकी सूची बनाई जाती है। जो रविवार को गृह मंत्रालय ने जारी की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो