scriptनाच-गाना बंद हुआ तो किन्नरों ने खोल दिया रेस्टोरेंट, कलक्टर ने किया उद्घाटन | 15 Transgender open restaurant after they lost source of earning | Patrika News

नाच-गाना बंद हुआ तो किन्नरों ने खोल दिया रेस्टोरेंट, कलक्टर ने किया उद्घाटन

Published: Sep 19, 2021 08:38:49 am

कोरोना काल में नई शुरूआत: जैसे-जैसे जुटाए पैसे, किराए पर दुकान के लिए भी करना पड़ा संघर्ष

madurai_trans_kitche_started_by_transgender.jpg
नई दिल्ली। तमिलनाडु में मदुरै के 15 ट्रांसजेंडर ने मिलकर न सिर्फ अपने जीवन का नया अध्याय शुरू किया, बल्कि कोरोना काल से सीख लेकर औरों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बन गए हैं। लॉक डाउन में किन्नर समुदाय के सामने भी रोजी-रोटी के लाले पड़ गए थे। ऐसे में किसी तरह पैसे की व्यवस्था कर जयचित्रा, रुबिका व 13 अन्य ने मिलकर गवर्नमेंट राजाजी हॉस्पिटल के पास ‘मदुरै ट्रांस किचन’ नाम से रेस्टोरेंट खोल दिया। इसके संचालन से लेकर प्रबंधन, किचन और वेटर तक का काम इसी टीम के जिम्मे हैं। ऐसा ही रेस्टोरेंट बीते वर्ष कोयम्बटूर में 10 ट्रांसवुमन ने शुरू किया था।
कैटरिंग सर्विस बंद, ढूंढा विकल्प
कोरोना से पहले इस टीम के कुछ लोग पुश्तैनी पेशे में थे तो कुछ कैटरिंग का काम करते थे। कोरोना के बाद अन्य व्यवसायों की तरह उन पर भी संकट आ पड़ा तो सब ने मिलकर रेस्टोरेंट खोलने का फैसला लिया। इनका हौसला देख कई संगठनों ने रेस्टोरेंट खोलने में मदद भी की। जिला कलक्टर ने रेस्टोरेंट का उद्घाटन किया।
यह भी पढ़ें

सबसे ज्यादा दैनिक कोरोना केस वाले केरल ने की कक्षा 1 से स्कूल खोलने की घोषणा

क्वालिटी पर ध्यान, सब मिल कर करते हैं काम
शहर में कोई भी इन्हें अपनी दुकान देने को तैयार नहीं था। सभी चार महीनों तक भटकते रहे। अंत में अरुण कुमार मेनन ने अपनी दुकान इन्हें किराए पर दी। टीम की प्रमुख रुबिका ने बताया कि हमें शुरू से क्वालिटी पर ध्यान दिया है। सभी लोग मिल कर काम करते हैं।
यह भी पढ़ें

झारखंड में 7 लड़कियों की तालाब में डूबने से मौत, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया शोक

बन गई फुटवियर ब्रांड की मॉडल
ऐसी ही एक अन्य घटना में गुजरात के सूरत की किन्नर राजवी जान नाच-गाने से दूर लोगों के लिए मिसाल बनी हैं। सूरत से फुटवियर का कारोबार करने वाली एक महिला उद्यमी ने अपने ब्रांड ‘द सीक्वेंस स्टोरी’ के लिए सोशल मीडिया पर चर्चित राजवी जान को मॉडल बनाया है। राजवी को कोरोना में लॉकडाउन ने बहुत कुछ सीखा दिया। नाच-गाना छूटा तो राजवी ने नमकीन की दुकान खोली। इस दौरान सोशल मीडिया पर वह खूब चर्चित हुई। दुकान चल निकली तो राजवी ने मॉडलिंग में हाथ आजमाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो