scriptबीते ५० वर्ष से रहवासी फिर भी इन्हें सता रहा बेघर होने का डर | Residents for 50 years they are persecuted and fear of being homeless | Patrika News

बीते ५० वर्ष से रहवासी फिर भी इन्हें सता रहा बेघर होने का डर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 17, 2018 12:45:12 pm

Submitted by:

mantosh singh

जिनकी तीन पीढि़यों ने शहर को साफ रखने में गुजार दी जिंदगी उन्हें ही निगम पट्टा देने से कर रहा परहेज

nigam news
छिंदवाड़ा . शहर के वार्ड २७ बड़ी माता वार्ड में सीताबाई स्कूल के समीप सरकारी जमीन पर पचास वर्ष से रहवासी हैं फिर भी पट्टा देने में निगम द्वारा आनाकानी की जा रही है। एक दिव्यांग बेटी सहित तीन बच्चों के साथ रहती हुई गजरी बाई पत्नी स्वर्गीय घनश्याम पवार कई बार पट्टा बनाने के लिए आवेदन दे चुकी पर निगम द्वारा हर बार अनसुनी कर दिया जा रहा है। सरकार द्वारा लगातार पट्टा बनाने के अभियान के बीच उनका पट्टा न बनाए जाने से अब उन्हें बेघर होने का डर सताने लगा है। गजरी बाई और उसके पति घनश्याम और ससुर शंकर भी निगम के सफाई कर्मचारी के रूप में काम किए। सिर्फ गजरी बाई ही नहीं, वरन निगम में बतौर सफाई कर्मचारी काम करने वाले आधा सैकड़ा से अधिक कर्मचारी सरकारी जमीन में १९६८ से ही अपना मकान बनाकर रह रहे हैं लेकिन निगम द्वारा पट्टा देने से परहेज किया जा रहा है। सोनपुर रोड, रविदास मंदिर के समीप, सुक्लूढाना, मोहन नगर, गुलाबरा, गुरुद्वारे के समीप समेत ऐसे क ई मोहल्ले हैं जहां ये रह रहे हैं। इनमें ज्यादातर तो नियमित भी हो चुके हैं। इन क्षेत्रों से करीब-करीब हर घर से ही एक से अधिक लोग सफाई कर्मचारी हैं।

कई बार की आवास की मांग
कलेक्टर से लेकर राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य दिलीप के हाथीबेड तक से सफाई कर्मचारियों ने आवास दिलाने की मांग कर चुका हूं। यहां तक कि पीएम आवास योजना तक के लिए कई बार आवेदन दिलवाया गया है, लेेकिन न तो पट्टा ही दिया जा रहा है और न ही किसी तरह की आवास की सुविधा के लिए प्रशासन ने अब तक कोई पहल की है।
जगदीश गोदरे, जिला संयोजक सफाई कर्मचारी महासंघ छिंदवाड़ा
छठवेंं दिन चार वार्डों से वसूले छह लाख
नगर निगम द्वारा राजस्व वसूली के छठवें दिन वार्ड ६, १८, ३० एवं ४२ में शिविर लगाया गया। इस दौरान ६ लाख १८ हजार और ८२४ रुपए वसूले गए। इसमें ५ लाख ११ हजार २६८ रुपए सम्पत्तिकर और एक लाख ०७ हजार ५५६ रुपए शामिल हैं। बुधवार को वार्ड सात के लिए डॉलसन होटल के समीप, वार्ड १९ के लिए पातालेश्वर मंदिर के समीप, वार्ड ३१ के लिए बड़ा ईमामबाड़ा एवं वार्ड ४३ के लिए मानसरोवर कॉम्प्लैक्स में वसूली शिविर लगाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो