script

मुंडका अग्निकांड मामले में तीन गिरफ्तार, 27 मौतों के पीछे की लापरवाहियां भी आईं सामने

Published: May 15, 2022 08:40:27 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Mundka Fire: दिल्ली के मुंडका फायर कांड में पुलिस की धड़पकड़ जारी है। इस मामले में पुलिस ने इमारत के मालिक समेत तीन और गिरफ्तारियां की हैं। पुलिस की जांच में कई तरह की लापरवाहियाँ सामने आई हैं जिसमें पता चला है कि बिल्डिंग को फायर विभाग से NOC भी नहीं मिला था।

3 arrested in connection with fire at Mundka building

3 arrested in connection with fire at Mundka building

दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में पुलिस तेजी से जांच में लगी हुई है और इसके पीछे जो भी जिम्मेदार है उनकी गिरफ़्तारी कर रही है। मुंडका में एक चार मंजिला कार्यालय परिसर में आग लगने की घटना के मामले में इसके मालिक मनीष लकरा समेत दो अन्य को गिरफ्तार किया है। बाहरी जिला दिल्ली के DCP समीर शर्मा ने जानकारी दी, ‘घटना में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, अब तक केवल 8 पीड़ितों की पहचान की जा सकी है। डीएनए सैम्पल एकत्र किए गए हैं जिनकी पहचान की प्रक्रिया चल रही है। इमारत में कोई फायर एनओसी नहीं थी।’
समीर शर्मा ने आगे कहा कि CCTV कैमरे और 4जी राउटर बनाने वाली कंपनी ने अपने कार्यालय को चलाने के लिए इमारत के एक हिस्से को पट्टे पर दिया था। “सेल मोटीवेशन कार्यक्रम के दौरान आग लगी थी।”

लापरवाहियां आईं सामने
पुलिस द्वारा दर्ज किये गए FIR के मुताबिक इमारत फायर सिक्योरिटी प्रोटोकॉल नहीं था। इस इमारत में काम करने वाले करीब 100 कर्मचारियों के लिए एक एक ही एंट्री और एग्जिट गेट था। न ही इस इमारत को फायर विभाग की ओर से NOC दी गई थी और न इसमें आग बुझाने के लिए कोई उपकरण था।
यह भी पढ़े- मुंडका हादसे में अबतक 27 लोगों की मौत, 19 लापता, दोनों मालिक गिरफ्तार

कब हुआ था हादसा
बता दें कि मुंडका अग्निकांड में अबतक 27 लोगों की मौत हो चुकी है और 27 लोग लापता हैं। जब ये हादसा हुआ तब बिल्डिंग में दिनचर्या की तरह ही काम चल रहा था। शनिवार को करीब 4:30 बजे इमारत की पहली मंजिल में धुआँ निकलना शुरू हुआ और अचानक इमारत में चीख पुकार मच गई।

जैसे ही जानकारी मिली दमकल की गड़िया 5-10 मिनट में घटनास्थल पर पहुँच गई। पर इमारत में हालात बदतर हो चुके थे लोग खिड़कियों से जान बचाने के लिए कूदने लगे थे। करीब 12 बजे तक आग पर काबू पाया जा सका लेकिन तब तक 27 लोग अपनी जान गंवा चुके थे।

यह भी पढ़े- अतरौली गांव में लगी आग, सामान जला

ट्रेंडिंग वीडियो