script466 FCRA licence renew application of NGOs declined since 2020: Centre | 2020 से अब तक 466 एनजीओ को FCRA लाइसेंस के रिन्यूअल से इनकार: केंद्र | Patrika News

2020 से अब तक 466 एनजीओ को FCRA लाइसेंस के रिन्यूअल से इनकार: केंद्र

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने आज लोकसभा में जानकारी दी कि वर्ष 2020 से अब तक 466 NGO's के विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (FCRA) के तहत लाइसेंस का रिन्यूअल नहीं किया गया।

Updated: March 29, 2022 03:42:31 pm

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को संसद को बताया कि 2020 से 466 गैर-सरकारी संगठनों (NGO) के विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (FCRA) के तहत लाइसेंस का रिन्यूअल नहीं किया है। ये वो गैर-सरकारी संगठनों हैं जो कानून के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि 2020 में 100, 2021 में 341 और इस साल अब तक 25 संगठनों का रिन्यूअल नहीं किया है। ये जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में दी है।
466 FCRA licence renewal applications of NGOs declined since 2020: Centre
466 FCRA licence renewal applications of NGOs declined since 2020: Centre
FCRA लाइसेंस रिन्यूअल के लिए Oxfam इंडिया का आवेदन दिसंबर 2021 में खारिज कर दिया गया था। यूनाइटेड किंगडम ने भारत के साथ इस मामले को उठाया था। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जानकारी दी कि FCRA के दायरे से 5,789 संगठनों को भी हटा दिया है। इन्हें इसलिए हटाया गया है क्योंकि इन संगठनों ने लाइसेंस के रिन्यूअल के लिए आवेदन नहीं किया था, जो विदेशी धन प्राप्त करने के लिए अनिवार्य हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा, 179 संगठनों के दस्तावेजों की जांच के बाद कानून का उल्लंघन करने पर उनके लाइसेंस रद्द कर दिए गए। अधिकारियों ने कहा कि इनमें से कई संगठनों ने अपने लाइसेंस के रिन्यूअल के लिए आवेदन किया है परंतु ये निर्णय अभी तक लंबित हैं। बता दें कि सरकार ने पिछले सप्ताह इन आवेदनों पर निर्णय लेने की समय सीमा 30 जून तक बढ़ा दी थी।
2021 में 341 मामलों में लाइसेंस के रिन्यूअल से मना किया गया था जोकि 2020 के बाद से सबसे अधिक था। लगभग 6,000 ऑड संगठनों को 31 दिसंबर तक रिन्यूअल से इनकार कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें

5 हजार दो बस, बिना ट्रायल के बन जाएगा 'ड्राइविंग लाइसेंस'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.