script अयोध्या में हर साल पहुंचेंगे 5 करोड़ टूरिस्ट! जेफरीज ग्रुप ने लगाया अनुमान | 5 crore tourists may reach Ayodhya ram mandir a year! Jefferies estimated | Patrika News

अयोध्या में हर साल पहुंचेंगे 5 करोड़ टूरिस्ट! जेफरीज ग्रुप ने लगाया अनुमान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2024 01:23:49 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

Ayodhya ram mandir: अयोध्या राम मंदिर को एक नया टूरिस्ट हॉटस्पॉट के रूप में देखा जा रहा है और यहां हर 5 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचेने का अनुमान जा रहा है।

Ayodhya ram mandir

अयोध्या राम मंदिर उद्धाटन और राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम जारी है। इस महाआयोजन का साक्षी बनेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के चीफ मिनिस्ट योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और रजनीकांत समेत कई दिग्गज हस्तियां अयोध्या पहुंच चुकी हैं। राम मंदिर को एक नया टूरिस्ट हॉटस्पॉट के रूप में देखा जा रहा है और यहां हर 5 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचेने का अनुमान जा रहा है।

10 बिलियन डॉलर के मेकओवर से मजबूत होगी अर्थव्यवस्था

जेफरीज ने अपने एक बयान में कहा, “10 बिलियन डॉलर का मेकओवर (नया हवाई अड्डा, पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन, टाउनशिप, बेहतर सड़क कनेक्टिविटी, आदि) और नए होटलों समेत अन्य आर्थिक गतिविधियों के साथ कई गुना प्रभाव डालेगा। यह पर्यटन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक खाका भी तैयार कर सकता है।”

कोरोना महामारी से पहले, टूरिज्म ने वित्तीय वर्ष 2019 सकल घरेलू उत्पाद यानी GDP में 194 बिलियन डॉलर का योगदान दिया था। वहीं, वित्तीय वर्ष 2033 तक इसके 8 फीसदी सीएजीआर से बढ़कर 443 अरब डॉलर होने की संभावना जताई जा रही है। मौजूदा समय में भारत में टूरिज्म-से-जीडीपी अनुपात, GDP का 6.8 फीसदी है, जो देश को अधिकांश उभरती और विकसित अर्थव्यवस्थाओं से नीचे रखता है।

225 मिलियन डॉलर की लागत से बन रहा राम मंदिर

गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण 225 मिलियन डॉलर की लागत से किया जा रहा है। जिसकी वजह से पर्यटन में काफी उछाल आने की उम्मीद है। जेफरीज फर्म एक रिपोर्ट में बताया गया कि अयोध्या में बढ़ते आर्थिक और धार्मिक प्रवास के बीच होटल, एयरलाइंस, एफएमसीजी, टूरिस्ट गाइड इक्यूपमेंट, सीमेंट आदि सहित कई चीजों को फायदा मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो