scriptNitin Gadkari का बड़ा ऐलान, अगले साल से सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्य | 6-airbag rule for passenger cars to come into force in October next year, says Nitin Gadkari | Patrika News

Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान, अगले साल से सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग लगाना हुआ अनिवार्य

Published: Sep 29, 2022 04:18:55 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Nitin Gadkari: सरकार ने एयरबैग को लेकर बड़ा फैसला किया है। आज सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है और कहा है कि इस दिन से 6 एयरबैग कारों में होना अनिवार्य होगा।
 
 

6-airbag rule for passenger cars to come into force in October next year, says Nitin Gadkari

6-airbag rule for passenger cars to come into force in October next year, says Nitin Gadkari

Mandatory Six Airbags Rule: केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कारों में एयरबैग को लेकर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि सरकार ने 1 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने का फैसला किया है। पहले 1 अक्टूबर 2022 से सभी आठ सीटों वाले वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने की योजना बनाई गई थी जिसे अब टाल दिया गया है।

नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि “मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट से अधिक महत्वपूर्ण है। उनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।”

गडकरी ने लिखा, “ऑटो इंडस्ट्री द्वारा ग्लोबल सप्लाइ चेन में या रही कठिनाइयाँ और आर्थिक पहलुओं पर पड़ने वाले इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (M -1 कैटगरी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है।”
https://twitter.com/nitin_gadkari/status/1575405938630017029?ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि नितिन गडकरी ने पहले देश में कारों के लिए सुरक्षा मानदंडों को लेकर वाहन निर्माताओं को खूब खरी-खरी सुनाई थी। इसके साथ ही कहा था कि वाहन निर्माताओं को छोटी कार इस्तेमाल करने वाले लोगों की सुरक्षा के बारे में भी सोचना चाहिए।

उन्होंने तब कहा था “भारत में अधिकतर ऑटोमोबाइल निर्माता 6 एयरबैग वाली कार एक्सपोर्ट करते हैं लेकिन भारत में उन्हीं वाहनों को दो या 4 एयरबैग दिए जाते हैं।”

उन्होंने कहा था कि एयरबैग बढ़ाने से कारों की कीमतों में कोई बड़ा उछाल नहीं आएगा। ऐसे में किसी भी हाल में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसपर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
बता दें टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत के बाद से गाड़ियों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सवाल और तेज हो गए हैं। इस घटना के बाद से सरकार ने गाड़ी में आगे वाली सीट के साथ-साथ पीछे वाली सीट के यात्रियों के लिए भी सीटबेल्ट लगाना अनिवार्य कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो