script6 साल की बच्ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर; 5 लोगों को दिया नया जीवन | 6 year old girl becomes AIIMS's youngest organ donor; Five lives saved | Patrika News

6 साल की बच्ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर; 5 लोगों को दिया नया जीवन

Published: May 19, 2022 07:35:46 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Youngest Organ Donor: एक 6 वर्षीय बच्ची ने पाँच लोगों को नया जीवन दिया। बच्ची के माता-पिता को एम्स के डॉक्टर ने जवाब दे दिया कि वो अब ब्रेन डेड है। इसके बाद बच्ची के माता-पिता ने बड़ा फैसला लिया जिसकी हर जगह चर्चा हो रही है।

6 year old girl becomes AIIMS's youngest organ donor; Five lives  saved

6 year old girl becomes AIIMS’s youngest organ donor; Five lives saved

लोगों की जान बचाने के लिए डॉक्टर दिन रात लगे रहते हैं। इसी तरह कई लोग जो जीवन के आखिरी लम्हों में होते हैं वो दुनिया छोड़ने से पहले कई लोगों को नया जीवन दे जाते हैं। हार्ट, लीवर और किडनी जैसे अंगों में खराबी के कारण कई मरीज ज़िंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में एक एक छोटी सी बच्ची ऐसे मरीजों के लिए वरदान साबित हुई। ये बच्ची केवल 6 वर्ष की है जिसने AIIMS में अपने अंगदान कर पाँच लोगों की जिंदगी बचाई। ये बच्ची एम्स के इतिहास में अंगदान करने वाली सबसे कम उम्र की अंगदाता बन गई है।
डॉक्टर ने इलाज के दौर ब्रेन डेड किया घोषित
ये बच्ची नोएडा की है जिसका नाम रोली है। इस बच्ची को 27 अप्रैल को अज्ञात हमलावरों ने सर में गोली मार दी थी। बच्ची को अस्पताल ले जाया गया लेकिन वो कोमा में चली गई जिसके बाद उसे दिल्ली के एम्स में रेफ़र कर दिया गया।

बच्ची का एम्स में इलाज चल रहा था लेकिन डॉक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इस दुखद समय में बच्ची के माता पिता ने बडी हिम्मत दिखाते हुए उसके अंगों को दान करने का निर्णय लिया। इस निर्णय ने पाँच लोगों को नया जीवन दिया।
यह भी पढ़ें

संजीवनी हाॅस्पिटल प्रबंधन का कारनामा, पंजीयन और लाइसेंस निरस्त फिर भी भर्ती किए जा रहे मरीज

कैसे मिली 5 लोगों को नई ज़िंदगी
एम्स के एक वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉक्टर दीपक गुप्ता ने न्यूज एजेंसी को जानकारी दी कि “6 वर्षीय बच्ची रोली को 27 अप्रैल को यहाँ लाया गया था। हमने उसका इलाज शुरू किया बच्ची मानसिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। इस दौरान हमने बच्ची के माता-पिता को काफी समझाया जिसके बाद वो यअंगदान के लिए तैयार हो गए।”

डॉक्टर ने जानकारी दी कि बच्ची का लिवर, कॉर्निया, किड्नी और हार्ट वॉल्व दान किया गया। डॉक्टर ने ये भी कहा कि अंगदान के लिए बिना अधिक जानकारी के भी तैयार होने के लिए सभी माता-पिता के आभारी हैं।


यह भी पढ़ें

कार पेड़ से टकराई, बाप-बेटे घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो