scriptक्या ये 7 सांसद लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए कर पाएंगे वोट, इनकी वोटिंग से ओम बिरला या के सुरेश में से किसको पड़ेगा फर्क? | 7 MPs will not able to vote for Lok Sabha Speaker election Om Birla vs K Suresh | Patrika News
राष्ट्रीय

क्या ये 7 सांसद लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए कर पाएंगे वोट, इनकी वोटिंग से ओम बिरला या के सुरेश में से किसको पड़ेगा फर्क?

Lok Sabha Speaker Election: शपथ के पहले और दूसरे दिन 5 विपक्षी सांसदों और दो निर्दलीय सांसदों ने शपथ नहीं ली। इन सांसदों ने 26 को शपथ नहीं ली तो यह 7 सांसद स्पीकर के लिए हो रहे चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 09:26 am

Anish Shekhar

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आगाज हो चुका है। 7 सांसदों को छोड़ कर सभी दलों के सांसदों ने शपथ ले ली है। आज लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है, लेकिन उससे पहले बड़ा घमासान देखने को मिल रहा है। लोकसभा स्पीकर के नाम पर आम सहमति नहीं बनने के बाद NDA की ओर से ओम बिरला ने नामांकन दाखिल किया तो वहीं विपक्ष की ओर से भी के सुरेश को उम्मीदवार बना दिया गया। अब इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होने जा रहा है। हालांकि शपथ के पहले और दूसरे दिन 5 विपक्षी सांसदों और दो निर्दलीय सांसदों ने शपथ नहीं ली। इन सांसदों ने 26 को शपथ नहीं ली तो यह 7 सांसद स्पीकर के लिए हो रहे चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे।

विपक्ष के इन सांसदों ने नहीं ली शपथ

अनुपस्थित रहने वाले सांसदों में टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा, दीपक अधिकारी, नुरूल इस्लाम, कांग्रेस के शशि थरूर, सपा के अफजाल अंसारी ने शपथ नहीं ली है। वहीं, दो निर्दलीय सांसद इंजीनियर रसीद और अमृत पाल ने भी शपथ नहीं ली है। इंजीनियर रसीद और अमृत पाल दोनों ही जेल में बंद हैं।
जिन 7 सांसदों ने शपथ नहीं ली है, उन्हें स्पीकर के चुनाव के बाद शपथ दिलाई जा सकती है, ऐसे में यह सभी सांसद स्पीकर के चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे। इन 7 में पांच सांसद इंडिया ब्लाक के हैं, ऐसे में इनके वोट नहीं डालने से विपक्ष का पक्ष ही कमजोर होगा।

Hindi News/ National News / क्या ये 7 सांसद लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए कर पाएंगे वोट, इनकी वोटिंग से ओम बिरला या के सुरेश में से किसको पड़ेगा फर्क?

ट्रेंडिंग वीडियो