scriptDA Hike News: एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान इस दिन, वेतन में होगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी! | 7th pay commission big news for one crore govt employees dearness allowance hike know salary increased after 4 percent da hike | Patrika News
राष्ट्रीय

DA Hike News: एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान इस दिन, वेतन में होगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी!

7th Pay Commission DA Hike : सरकार साल में दो बार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। अब जल्द ही सरकार लगभग 1 करोड़ कर्मचारियों के DA और DR में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान करने वाली है।

Sep 11, 2023 / 08:17 pm

Paritosh Shahi

DA Hike News

DA Hike News

7th Pay Commission DA Hike : केंद्र सरकार बहुत ही जल्द एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने वाली है। जी20 के सफल आयोजन के बाद सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स जो लंबे समय से डीए और डीआर में बढ़ोतरी का इंतज़ार कर रहे हैं उनका इंतज़ार खत्म करने वाली है। सबकुछ ठीक रहा तो सितंबर महीने के आखिरी वीक में होने जा रही कैबिनेट की बैठक में सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे सकती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक केंद्रीय कैबिनेट की एक अहम बैठक 27 सितंबर को होने जा रही है। अगर केंद्र सरकार इस बैठक में ऐसा फैसला लेती है तो नवरात्रि से पहले केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए ये एक बड़ा तोहफा हो सकता है।


सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

बढ़ती महंगाई के कारण केन्द्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के जीवन-यापन में कोई दिक्कत न हो। उनके परिवार का भरण पोषण अच्छे से हो, इसके लिए केंद्र सरकार हर 6 महीने पर पर Dearness Allowance में रिवीजन करती है। बता दें कि सरकार महंगाई भत्ते में हर साल पहली बढ़ोतरी जनवरी और दूसरी जुलाई से लागू करती है। पहले तो खबर ये मिली थी कि इस बार DA और DR में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रही है। लेकिन इसके बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स ने नाराजगी जतानी शुरू कर दी।

जिसके बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। केबिनेट की बैठक में अगर सरकार यह निर्णय लेती है तो महंगाई भत्ता 42 से उछलकर 46 फीसदी के स्तर पर पहुंच जाएगी। हालांकि जब इसका ऑफिसियल ऐलान हो जाएगा उसके बाद ही यह साफ हो पाएगा की इन कर्मचारियों के वेतन में इसबार कितनी बढ़ोतरी होती है।

इसके अलावा, उम्‍मीद यह भी जताई जा रही है कि सरकार HR में बढ़ोतरी को लेकर भी इसी बैठक में फैसला ले सकती है। इसकी बात की उम्मीद अभी इसलिए भी की जा रही है कि अगले कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाला है। ऐसे में मोदी सरकार यह फैसला लेती है तो इसका फायदा उन्हें चुनाव में भी हो सकता है।

Home / National News / DA Hike News: एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान इस दिन, वेतन में होगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो