scriptPunjab News: AAP की मान सरकार का दावा, 4 महीने में शिक्षा के क्षेत्र में किये बड़े सुधार; शिक्षक संघ ने नकारा | AAP Govt claim, CM Mann improved education sector of punjab within 4month, teachers’ union denied | Patrika News

Punjab News: AAP की मान सरकार का दावा, 4 महीने में शिक्षा के क्षेत्र में किये बड़े सुधार; शिक्षक संघ ने नकारा

Published: Aug 09, 2022 01:47:51 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Punjab Education Sector Reform: पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद एजुकेशन सेक्टर में कितना सुधार आया है? आप सरकार का दावा है कि वो इस सेक्टर में आने वाले दिनों और बड़े सुधार करेगी और राज्य की जनता किये जा रहे बदलावों से संतुष्ट है। वहीं, शिक्षक संघ का इसपर कुछ और ही रुख है।

AAP Govt claim, CM Mann improved education sector of punjab within 4month, teachers’ union denied

AAP Govt claim, CM Mann improved education sector of punjab within 4month, teachers’ union denied (Image for Representation)

पंजाब की आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि पिछले 4 महीनों में शिक्षा के क्षेत्र में काफी सुधार किया गया है। सीएम मान का लक्ष्य स्कूली शिक्षा का कायाकल्प करना है। पंजाब सरकार के विपिरत शिक्षक संघ का कहना है कि पंजाब के शिक्षा के क्षेत्र में कोई रिफॉर्म नहीं हुआ है। डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (डीटीएफ) के बैनर तले शिक्षक संगरूर में सरकार का विरोध कर रहे हैं। शिक्षक संघ का आरोप है कि सरकार लंबे समय से लंबित उकई मांगों को पूरा करने में विफल रही है और शिक्षा के क्षेत्र में भी कोई सुधार नहीं किया है।
AAP ने किया दावा- किये बड़े सुधार
आम आदमी पार्टी ने एक अखबार के लेख को शेयर करते हुए लिखा, “पंजाब के एजुकेशन सेक्टर को सीएम मान एक नए स्तर पर ले जाएंगे। स्कूलों और कॉलेजों सहित शिक्षकों और छात्रों को सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। सरकार के कामकाज से हर वर्ग खुश!”

शेयर किये गए पोस्ट में कहा गया है कि शिक्षा के स्तर में सुधार और सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को बेहतर बेहतर शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने का का नजरिया 4 महीने में ही दिखने लगा है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए यह रणनीति अपनाएगी AAP

सरकारी स्कूलों में आधुनिक डिजिटल क्लास रूम बनाए जाएंगे
इसमें ये भी दावा किया गया है कि’100 मौजूदा सरकारी स्कूलों की पहचान की जाएगी और इन्हें ‘स्कूल ऑफ एमीनैंसज’ के तहत अपग्रेड किया जाएगा। इन स्कूलों में डिजिटल क्लासरूम, लैब, बिजनस ट्रेनिंग जैसी खास सुविधाएं दी जाएंगी।’

बता दें कि मान सरकार 500 सरकारी स्कूलों में आधुनिक डिजिटल क्लास रूम बनाने की भी योजना पर काम कर रही है। स्कूलों में इतने बड़े स्तर पर बदलाव के लिए वोत्त वर्ष 2022-23 के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट भी सरकार ने रखा है।
यह भी पढ़ें

Punjab News: सर्दियों में 90% से ज्यादा घरों को मिलेगा शून्य बिजली बिल

इसके अलावा मान सरकार का दावा है कि स्कूलों में 6635 ETT शिक्षकों की भर्ती का लाभ स्टूडेंट्स को मिल रहा है। द्यावे में ये भी कहा गया है कि मान सरकार ये फैसला कि वजीफा राशि सीधे बैंक कहते में ट्रांसफर की जाए इसकी राज्य की जनता सराहना कर रही है। मान सरकार द्वारा प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर भी रोक लगाए जाने से स्टूडेंट्स के परिजन काफी खुश हैं।

शिक्षक संघ ने कहा- एजुकेशन सेक्टर में नहीं हुआ कोई रिफॉर्म
वहीं, शिक्षक संघ जो पंजाब सरकार के खिलाफ विरोध कर रहा है उसका दावा है कि सीएम मान ने कोई सुधार नहीं किया है। डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (डीटीएफ) के प्रमुख दिग्विजयपाल शर्मा ने कहा, ‘पिछली सरकारों की तरह आप सरकार भी सरकारी क्षेत्र के निजीकरण के लिए काम कर रही है। 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले आप नेताओं ने बड़े-बड़े वादे किए, जो अब तक पूरे नहीं हुए हैं।’

शिक्षक संघ की मांग है कि कान्ट्रैक्ट वाले शिक्षकों को स्थाई किया जाए, कंप्युटर टीचरों को एजुकेशन डिपार्ट्मन्ट के अन्डर भेजा जाए और ओल्ड पेंशन स्कीम को फिर से शुरू किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो