scriptAAP Senior leader Rajya Sabha MP Raghav chadha addressing conference after meeting with FM | सरायों पर लगा GST मुगल काल की याद दिलाता है: वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद बोले AAP सांसद Raghav Chadha | Patrika News

सरायों पर लगा GST मुगल काल की याद दिलाता है: वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद बोले AAP सांसद Raghav Chadha

MP Raghav chadha: आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद राघव चड्ढा ने आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने गोल्डन टेम्पल के बाहर बने सराय पर लगाए गए 12 फीसदी GST को हटाने की मांग। इसके बाद मीडिया से बातचीत में केंद्र सरकार के कदम की खूब आलोचना की और कई मुद्दों पर प्रकाश डाला।

Published: August 04, 2022 03:38:32 pm

GST on Sarais: आज आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर कई मुद्दों पर बात की। इस दौरान उन्होंने एक ज्ञापन भी सौंपा। राघव चड्ढा ने इस मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वित्त मंत्री के साथ हुई मुलाकात के बारे में विस्तार से बताया। इसके साथ ही उन्होंने गोल्डन टेम्पल के बाहर जो अकोमेडेशन सेंटर (सराय) है उसपर लगाए गए 12 फीसदी जीएसटी को हटाने की मांग के साथ पंजाब के लिए विशेष पैकेज की मांग की।
AAP Senior leader & Rajya Sabha MP Raghav chadha addressing conference after meeting with FM
AAP Senior leader & Rajya Sabha MP Raghav chadha addressing conference after meeting with FM
सराय पर 12 फीसदी GST का विरोध
राघव चड्ढा ने मीडिया से बातचीत में कहा, "पूरी दुनिया से गोल्डन टेम्पल में लाखों लोग रोज आते हैं। ये सभी गोल्डन टेम्पल के बाहर बने सराय हैं जिन्हें गुरुद्वारा प्रशासन चलाता है उनपर केंद्र सरकार ने उसपर 12 फीसदी GST लगा दिया है। ऐसा कर सरकार ने संगत और संगत की सेवा का अपमान किया है। ये टैक्स हमें मुगल काल के शासक औरंगजेब जज़िया टैक्स की यादा दिलाता है जब उसने तीर्थयात्रा पर जज़िया लगाकर टैक्स वसूलना शुरू किया था।"

सराय पर जीएसटी हटाने की मांग
उन्होंने आगे कहा, "ठीक उसी प्रकार इस सरकार ने सराय पर जीएसटी लगाकर एक गलत काम किया। आज मैं वित्त मंत्री से मुलाकात कर पूरी संगत और 3 करोड़ पंजाबियों की ओर से विनती की कि वो इस टैक्स को वापस लें। हमारी श्रद्धा, भक्ति, भावना पर इस तरह का कोई टैक्स नहीं लगाया जाना चाहिए।"
सरकार को टैक्स लगाने के बेसिक रूल समझने चाहिए
राघव चड्ढा ने कहा, "टैक्स मुनाफे पर लगाया जाता है, या मुनाफे के लिए जो संस्थाएं बनी हैं उनपर लगाया जाता है। जो संस्था मुनाफे के लिए नहीं, सेवा के लिए बनी है उनपर टैक्स नहीं लगता है। इस सरकार ने ऐसी संस्थाओं पर टैक्स लगाने का काम किया है। सरकार को टैक्स लगाने के बेसिक रूल को भी बताया।"

वित्त पैकेज की मांग
राघव चड्ढा ने आगे बताया कि "इसके साथ एक और बड़ा मुद्दा, पंजाब को एक बाद वित्त पैकेज देने का। पंजाब ने अपना पेट काटकर देश का पेट भरने का काम किया। पंजाब के किसानों ने, पंजाब ने 1965 में जब देश में अनाज की कमी हुई तब देश का पेट भरा। इससे पंजाब का पानी सूखता गया और आज हालत इतनी खराब है कि 600 फिट तक में भी पानी नही मिलता। पंजाब को अतिरिक्त वाटर रिसोर्स की बहु मांग की। सदियों से केंद्र सरकार जो पंजाब के साथ सौतेला व्यवहार करती आई है ये अब बंद होगा। पंजाब का जो हक है वो उसे मिलेगा और आम आदमी पार्टी इसके लिए लड़ती रहेगी।"
यह भी पढ़ें

ED के एक्शन को लेकर संसद में हंगामा, मल्लिकार्जुन खड़गे और पीयूष गोयल के बीच हुई बहस

नयी MSP कमेटी बनाने की मांग
MSP कमेटी को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, "MSP के लिए बनाई गई कमेटी को किसानों के लिए एक धोखा बताया। इसमें केवल बीजेपी के सपोर्टर, समर्थक या सदस्य शामिल हैं। ये कमेटी कभी भी किसान का हित नहीं सोच सकती। इस कमेटी को भंग कर एक नई MSP कमेटी का गठन किया जाना चाहिए।"

प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने आगे कहा, "बीजेपी कांग्रेस तिरंगे को लेकर सियासत करते रहे, इस लड़ाई के बीच दिल्ली सरकार तिरंगे का और भारत की आजादी को मानने के लिए दिल्ली में बहुत बड़ा कार्यक्रम करने जा रही है।"

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'मथुरा से लाइव..ब्रज में जन्मे कृष्ण-कन्हाई, हर घर गूंजी बधाईENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हरायाVIDEO : Tractor-Trailer Accident : जातरूओं से भरे ट्रैक्टर से टकराया ट्रेलर, छह जातरूओं की मौतjanmashtami 2022: खाटूश्यामजी में लगा भक्तों का रैला, दर्शनों के लिए देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.