scriptAfghanistan-Pakistan Border: अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर मसला सुलझा, जानिए पूरा मामला | Afghanistan Pakistan Border Dispute Resolved | Patrika News

Afghanistan-Pakistan Border: अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर मसला सुलझा, जानिए पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2021 05:00:46 pm

Submitted by:

saurav Kumar

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच सीमा विवाद को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है. दरअसल, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बॉर्डर मामला आम सहमति से सुलझा लिया गया है.

Barmer border news

Barmer border news

Afghanistan Pakistan Border Dispute Resolved: अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच सीमा विवाद को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है. दरअसल, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बॉर्डर मामला आम सहमति से सुलझा गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के के रिपोर्ट के अनुसार दोनों देशों ने इस बात पर सहमति बना ली है कि फेंसिंग और बॉर्डर को लेकर दोनों पक्षों की सहमति से आगे काम किया जाएगा. पाकिस्तानी अखबार डॉन के खबर के अनुसार यह साफ नहीं है कि बातचीत किस स्तर पर हुई है. बता दें कि हाल में तालिबान लड़ाकों ने बॉर्ड पर फेंसिग लगाने से रोक दिया था और कांटेदार तार को छीन लिया था. लड़ाकों ने पाकिस्तानी सैनिकों को बाड़ लगाने को लेकर चेतावनी भी थी थी.
2017 से पाकिस्तान लगा रहा है बाड़
पाकिस्तान साल 2017 से ही अफानिस्तान बॉर्डर पर तनावपूर्ण इलाके में बाड़ लगाने का काम कर रहा है. इस तनावपूर्ण इलाके को लेकर रक्षा मंत्रालय ने बातचीत की है. तालिबान के बॉर्डर और कबायली मामलों के मंत्रालय ने भी कथित तौर पर इस बातचीत में हिस्सा लिया. पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि तालिबान ने रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब ने बुधवार को इलाके का दौरा किया और स्थिति को सामान्य किया. दोनों देशों के बीच यह मामला शांति से सुलझा लिया गया है.
यह भी पढ़ें
अल्पसंख्यकों का आरोप: पाकिस्तान में झूठे ईश निंदा के मामलों में निर्दोष लोगों को फंसा कर ली जा रही उनकी जान, हेग में प्रदर्शन, दायर हुई याचिका

2600 किलोमीटर लंबे बॉर्डर पर लगा रहा है बाड़
पाकिस्तान अफगानिस्तान संबंधों में बाड़ लगाना विवाद का मसला रहा है. इस मसले पर अफगानिस्तान पक्ष औपनिवेशिक काल के दौरान किए गए सीमा निर्धारण पर मानते हैं. वहीं पाकिस्तान डूरंड रेखा जो दोनों देशों की सीमाओं को बांटता है उसे वैश इंटरनेशनल सीमा है. इसी को लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तार के बीच विवाद है. वहीं बाड़ के काम को लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों की माने तो 90 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो