scriptअग्निवीरों पर मेहरबान सरकार: BSF के बाद अब CISF में 10% आरक्षण, आयु और फिजिकल टेस्ट में भी छूट | After BSF now 10 cent reservation for former agniveer in CISF, relaxation in age and physical test | Patrika News

अग्निवीरों पर मेहरबान सरकार: BSF के बाद अब CISF में 10% आरक्षण, आयु और फिजिकल टेस्ट में भी छूट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2023 10:16:39 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय पुलिस रिजर्व बल (CISF) में नौकरियों में पूर्व-अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है। यह घोषणा मंत्रालय द्वारा सीमा सुरक्षा बल (BSF) में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा के कुछ दिनों बाद आई है।

CISF

CISF

अग्निवीरों के लिए खुशखबर है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) में पूर्व अग्निवीर के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा के एक हफ्ते बाद, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में इसी तरह के आरक्षण की घोषणा की है। पीटीआई के मुताबिक, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अधिनियम, 1968 (1968 का 50) के तहत बनाए गए नियमों में संशोधन के बाद एक अधिसूचना के जरिए यह घोषणा की गई। इस अधिसूचना में कहा गया है कि पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट दी जाएगी।

 


गृह मंत्रालय ने अधिकतम आयु सीमा में छूट देने की भी अधिसूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि छूट इस पर निर्भर करेगी कि वह अग्निवीर के पहले बैच के या बाद के बैच के हैं। अधिसूचना में कहा गया है कि पूर्व अग्निवीरों को फिजिकल एग्जाम में भी छूट दी जाएगी। केंद्र ने कहा कि पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल तक और अन्य बैच के उम्मीदवारों के लिए तीन साल तक की छूट दी जाएगी। बता दें कि अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए निर्दिष्ट आयु सीमा 18-23 वर्ष है।

 

 

यह भी पढ़ें

सेना में भर्ती के लिए बदला नियम, साल में सिर्फ एक बार मिलेगा मौका, जानिए डिटेल्स


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने बीते दिनों सीमा सुरक्षा बल (BSF) में पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया था। बीएसएफ में जवानों की भर्ती में 10 फीसदी हिस्सा अग्निवीरों का होगा। पहले बैच के पूर्व अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा में भी 5 साल की छूट दी जाएगी।


यह भी पढ़ें

आधार लिंक कराना जरुरी किया तो कम हुए अग्निवीर के पंजीयन

 


भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले साल 14 जून को थल सेना, नौसेना और वायु सेना में साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल की अवधि के लिए भर्ती करने के लिए महत्वाकांक्षी अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत होने वाली भर्तियों को अग्निवीरों के रूप में जाना जाता है। केंद्र ने कहा था कि चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद एक चौथाई भर्तियां नियमित सेवा में समाहित की जाएंगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो