scriptAgneepath Recruitment scheme press conference gallantary award | Agneepath Scheme: तीनों सेना प्रमुखों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- अग्निवीरों को भी मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, नहीं बदलेगी रिक्रूटमेंट प्रक्रिया | Patrika News

Agneepath Scheme: तीनों सेना प्रमुखों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- अग्निवीरों को भी मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, नहीं बदलेगी रिक्रूटमेंट प्रक्रिया

Agneepath Scheme: आज तीनों सेना प्रमुखों ने फिर से अग्निपथ योजना को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान भर्ती की प्रक्रिया सहित कई सवालों के जवाब दिए। ये भी कहा कि वीरता पुरस्कार से सम्मानित किये जाएंगे अग्निवीर।

Updated: June 21, 2022 05:49:43 pm

Agneepath Recruitment scheme: अग्निपथ योजना को लेकर कई सवाल हैं जो उठ रहे हैं। आज देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख ने एक बार फिर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की और सभी सवालों का एक-एक कर जवाब दिया। इसके साथ ही स्पष्ट किया कि रिक्रूटमेंट प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कोई अग्निवीर कहीं बाहर देश के लिए लड़ता हुआ मिलता है तो उसे परमवीर चक्र से सम्मानित भी किया जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स के अतिरिक्त सचिव, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा, अगले दो से तीन हफ्ते में इस योजना से जुड़ी सभी चीजें और साफ हो जाएंगी जो कहा जा रहा है वही होगा।
Agneepath Recruitment scheme: New Announcement  Agniveers Will Also Get Gallantary award
Agneepath Recruitment scheme: New Announcement Agniveers Will Also Get Gallantary award
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "अग्निपथ योजना के तहत जो भी बेस्ट ट्रेनिंग हो सकती है दी जाएगी और इसके लिए सभी सर्विसेज़ ने इसपर मंथन किया है। ये मंथन यूं ही नहीं है। डिफेंस ऐनलिस्ट कई सालों से लिख रहे हैं उसे हमने देखा और फिर उसपर काम होगा।"

अग्निपथ योजना के लॉन्च का समय
अग्निपथ योजना के लॉन्च के समय पर उठ रहे सवालों पर इसपर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि "हमारा बस चलता तो इसे 1990 में ही कर लेते लेकिन जो चीजें आपको बताईं उसको करते करते समय निकलता गया और अवसर हमारे हाथ में नहीं था। पिछले दो सालों में हमें वजह मिली और हमने रिक्रूटमेंटकी प्रक्रिया रोकी और आज सभी को वजह मालूम है। युवाओं को, हमें और सभी को इसकी घोषणा से अधिक प्रभाव न पड़े इसका खास ख्याल रखा गया।"
रिक्रूटमेंट प्रक्रिया और रेजीमेन्ट
अग्निपथ योजना के तहत रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के सवाल पर उन्होंने कहा कि "इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। 5 साल पहले जो रिक्रूटमेंट प्रक्रिया थी या 2 साल पहले जो रिक्रूटमेंट थी या 5 दिन बाद जो होगा, इसकी प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तीनों सर्विसेज़ के लिए जो प्रक्रिया थी उसे वैसे ही रखा गया है जैसा कि पहले था। ऑल इंडिया ऑल क्लास में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है, हम पहले जो थे आज भी ऑल इंडिया ऑल क्लास रहेंगे। रेजीमेंट की प्रक्रिया में भी कोई बदलाव नहीं किया होगा जो पहले था वही आगे भी रहेगा।

पुलिस वेरिफिकेश
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने स्पष्ट किया कि विरोध में शामिल होने वालों के लिए मुश्किलें होंगी। उन्होंने कहा, "आपने देखा पिछले कुछ दिनों में विरोध, हिंसक प्रदर्शन हुए उसके लिए आज भी कोई जगह नहीं है। पुलिस वेरिफिकेश हमेशा होती थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों में काफी विरोध परदर्शन और हिंसा देखने को मिली है इसलिए हम इसकी पुलिस वेरीफिकेशन और प्लेज हम लेंगे। जो सर्विसेज़ ट्रेनिंग कर रहे हैं उसमें कोई बदली नहीं हुई है।"
यह भी पढ़ें

अग्निपथ पर बोले NSA अजित डोभाल, भविष्य की तैयारी के लिए है जरूरी, वापसी का सवाल नहीं!

सिलेक्शन सिस्टम
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने सिलेक्शन सिस्टम पर कहा, "आज भी एक वैकेन्सी के लिए, भर्ती होने के लिए 50 से 60 लोग अप्लाइ करते हैं जिसमें से केवल एक ही सिलेक्ट होता है। 49-59 लोग वापस जा रहे हैं। हमको जरूरत क्या है? हमको जरूरत है देश के लिए बेस्ट लेने की। हम 2nd बेस्ट नहीं ले सकते क्योंकि हमारा काम सिल्वर मेडल से नहीं चल सकता है।"

उन्होंने आगे कहा, "ये प्रोसेस पारदर्शी होगा, सेलेक्टिव होगा और अब्जेक्टिव होगा और सेंट्रली मैन्टैन होगा। कई आर्टिकल लिखे गए हैं कि आप कमांडिंग ऑफिसर को इसका जिम्मा दे रहे हैं। आज भी कमांडिंग ऑफिसर जो जमीन के ऊपर है आगे तैनात है वो आज भी अपने हर एक यंग जवान पर बैठकर लिखता है। वो लिखता है कि उसे क्या ट्रेनिंग देनी है, किस हथियार या मिसाइल या रडार की ट्रैनिंग देनी है और किस दिशा में वो आगे जाएगा। लेकिन इन लोगों को सिलेक्ट करने के लिए अब्जेक्टिव सिस्टम बनाएगा और इसे सेंट्रली मैन्टैन किया जाएगा। ताकि हम अब्जेक्टिव का इनपुट लेंगे और कौन सिलेक्ट होगा इसे एक बोर्ड तय करेगा।
यह भी पढ़ें

अग्निपथ आंदोलन के चलते हवाई यात्रा हुई महंगी, आसमान छू रहे टिकटों के दाम

वीरता पुरस्कार से भी किया जाएगा सम्मानित
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने "तीनों सेनाओं में रक्षा मंत्री वित्त मंत्री के साथ छोटा-मोटा बदलाव कर सकते हैं ताकि उन्हें और सशक्त बनाया जा सके। सेनाओं पर आपका विश्वास बना रहे इसकी बहुत आवश्यकता है। आखिर में हम कहेंगे कि हमें बेस्ट चाहिए और क्यों चाहिए? क्योंकि ये देश की रक्षा का सवाल है। हम चाहते हैं कि अग्निवीर देश की सेवा करे और सिस्टम उसे सपोर्ट करे। अगर कल को आज से 4 या पाँच साल बाद अग्निवीर कहीं बाहर लड़ता हुआ मिलेगा तो उसे परमवीर चक्र मिलेगा।"

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.