scriptAgneepath Scheme : रक्षा मंत्रालय की परामर्श समिति की आज अहम बैठक, तीनों सेना प्रमुख रहेंगे मौजूद | Agneepath Scheme : defense ministry s consultative committee meeting today | Patrika News

Agneepath Scheme : रक्षा मंत्रालय की परामर्श समिति की आज अहम बैठक, तीनों सेना प्रमुख रहेंगे मौजूद

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2022 08:40:43 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Agneepath Scheme : सरकार की नई सेना भर्ती अग्निपथ योजना के बारे में स्पष्टता के उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय की परामर्श समिति आज अहम बैठक होने वाली है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्ष में होने वाली मीटिंग में राज्यमंत्री अजय भट्ट, तीनों सेना प्रमुख और रक्षा सचिव शामिल होंगे।

rajnath singh

rajnath singh

Agneepath Scheme : संसद के मानसून सत्र से पहले अग्निपथ योजना के बारे में स्पष्टता के उद्देश्य पर चर्चा के लिए रक्षा मंत्रालय की सलाहकार समिति आज एक अहम बैठक करने वाली है। इस बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। बैठक में राज्यमंत्री अजय भट्ट, तीनों सेना प्रमुख और रक्षा सचिव उपस्थित रहेंगे। सरकार के मन में शंका है कि अग्निपथ योजना को लेकर संसद में हंगामा हो सकता है। ऐसे में अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष के डर को दूर किया जा सके और इसका स्पष्ट राजनीतिक हल निकल सके। इस बैइक में कई विपक्ष के वरिष्ठ नेता भी शामिल हो सकते है।

सांसदों सहित कई विपक्ष ने भी होंगे शामिल
सलाहकार समिति के सूत्रों के अनुसार इस बैठक का उद्देश्य अग्निपथ योजना ही है। सभी सांसदों को रक्षा मंत्रालय की ओर से इस योजना के बारे में विस्तृत से बताया जाएगा। बतायाजा रहा है कि इस समिति में लोकसभा के 13 सदस्य और राज्यसभा के 7 सदस्य शामिल हैं। इसके अलावा, समिति में विपक्ष के कई वरिष्ठ सदस्य जैसे मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, सुदीप बंदोपाध्याय, मनीष तिवारी, फारुख अब्दुल्ला और राकेश सिंह शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!


अग्निपथ योजना को लेकर संसद में हंगामे के आसार
आपको बता दें कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। इसमें सरकार की नई सेना भर्ती अग्निपथ योजना को लेकर संसद में जमकर हंगामा होने के आसार हैं। केंद्र सरकार पहले से ही सांसदों को इस संबंध में समुचित जानकारी देना चाहती है। भ्रम की कोई स्थिति नहीं रहे। इसके साथ ही पक्ष और विपक्ष सरकार की मंशा को जान सके।

यह भी पढ़ें – अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थन

 

नई सेना भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू
रक्षा मंत्रालय के ऐलान के बाद 2 जुलाई से भारतीय सेना और नौसेना ने अग्निवीर कार्यक्रम के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत सेना, नौसेना और वायुसेना में चार साल के लिए अग्निवीरों को सूचीबद्ध किया जाएगा। बता दें कि सरकार की नई सेना भर्ती योजनाओं को लेकर देशभर में हिंसक प्रदर्शन किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो