scriptअग्निपथ: जान जोखिम में डाल रेलकर्मी ने जलती बोगी से दूसरी बोगी को किया अलग, फिर लोगों ने धक्के मार सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया | Agnipath Protest Railway Employee save rest coaches ECR appreciate | Patrika News

अग्निपथ: जान जोखिम में डाल रेलकर्मी ने जलती बोगी से दूसरी बोगी को किया अलग, फिर लोगों ने धक्के मार सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2022 08:33:14 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Agnipath Protest in Bihar: सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लेकर सबसे ज्यादा उबाल बिहार में है। यहां बीते चार दिनों से लगातार हिंसक विरोध-प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच बिहार से ही एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो देशभक्ति की मिसाल दे रहा है।
 

gaya_viral_video.jpg

Agnipath Protest Railway Employee save rest coaches ECR appreciate

Agnipath Protest in Bihar: अग्निपथ स्कीम को लेकर देशभर में चल रहे विरोध-प्रदर्शन और उपद्रव के बीच बिहार के गया जिले से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो देशभक्ति की मिसाल दे रहा है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो चुका है। लाखों लोग इस वीडियो को देखकर अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। दूसरी ओर पूर्व मध्य रेलवे ने भी अपने आधिकारिक ट्ववीट एकाउंट से इस वीडियो को पोस्ट कर इस काम में शामिल रेलकर्मियों के हिम्मत और कार्यकुशलता की तारीफ की।

दरअसल अग्निपथ स्कीम के विरोध में बिहार में चल रहे बवाल के बीच गया जिले में उपद्रवियों ने एक ट्रेन में आग लगा दी थी। एक-एक कर ट्रेन की बोगियों जली जा रही थी। इसी बीच रेलवे के कर्मचारियों ने जान जोखिम में डालकर जल रही बोगी से अन्य बोगियों को अगल किया। फिर उसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से धक्के मारकर अन्य बोगियों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया गया।

 

https://twitter.com/hashtag/RlyForNationalProperty?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ईसीआर ने वीडियो पोस्ट कर की सराहना-
पूर्व मध्य रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा कि एक ओर जहां प्रदर्शनकारियों द्वारा रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जा रहा है, वहीं गया के निकट ड्यूटी पर तैनात देवनंदन प्रसाद और रामाश्रय कुमार ने अन्य रेलकर्मियों की मदद से आग लगे एक कोच को अन्य कोच से अलग कर शेष कोच को आग से बचाया।

यह भी पढ़ेंः सुबह 4 से रात 8 बजे तक बिहार में नहीं चलेंगी ट्रेनें, ‘अग्निपथ आंदोलन’ को ले ECR का बड़ा फैसला

क्या है इस वीडियो में-
इस पोस्ट के साथ शेयर किए गए वीडियो में एक रेलकर्मी ट्रेन की दो बोगियों के बीच खड़े होकर दो बोगियों को जोड़ने वाले कपलिंग को खोलना नजर आ रहा है। वीडियो में यह साफ दिख रहा है कि एक बोगी धूं-धूं कर जल रही है लेकिन इसके बाद भी जान की परवाह किए बिना रेलकर्मी दूसरी बोगियों को बचाने के लिए कपलिंग खोल रहा है। बोगी अलग करने के बाद यात्री और वहां मौजूद बोगी को धक्का मारकर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाते दिख रहे हैं। ताकि आग से बाकी की बोगियां न जले।

स्टेशन प्रबंधक बोले- कमाल की बहादुरी दिखाई-
इस वायरल वीडियो के बाबत गया के स्टेशन प्रबंधन रामाश्रय कुमार ने बताया कि देवनंद ने कमाल की बहादुरी दिखाई है। इनके अलावा सिग्नल हेल्पर, गार्ड नीतीश कुमार, ड्राइवर मणी भूषण और एमसीएम राजेंद्र राम ने जलती हुई ट्रेन से सुरक्षित तरीके से बोगी को बचाने की कोशिश की। यही वजह रही कि दो बोगी को ही नुकसान हुआ। वरना पूरी ट्रेन जल जाती है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को देखकर लोग इस काम में लगे लोगों की तारीफ कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो